Twitter
You are hereNari

इस शख्स ने एक महीना पीया ऊंटनी का दूध,नतीजों ने किया सबको हैरान

इस शख्स ने एक महीना पीया ऊंटनी का दूध,नतीजों ने किया सबको हैरान
Views:- Thursday, April 19, 2018-11:17 AM

सेहत को लेकर आजकल हर कोई परेशान रहता है। डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिससे 10 में से 7 लोग तो जूझ रहे हैं। एक बार इस बीमारी की चपेट में आ जाने से उम्र भर दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। जिससे शारीरिक कष्ट सहने के साथ-साथ दवाइयों पर खर्च भी बहुत हो जाता है लेकिन राजस्थान के टोंक गांव में रहने वाले हनुमान बलि ने ऊंटनी का दूध पीकर इस बीमारी से छुटकारा पा लिया है।हनुमान जब मधुमेह का चपेट में आए तो उनके एक दोस्त ने ऊंटनी की दूध पीने की सलाह दी। उन्होंने लगातार 1 महीने तक ऊंटनी का दूध पीया और उनकी शूगर पूरी तरह से ठीक हो गई और इसके साथ ही मोटापा भी कंट्रोल हो गया। आज वह पूरी तरह से तंदुरूस्त जीवन जी रहे हैं। ऊंटनी के दूध में बहुत गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज के साथ-साथ और भी बहुत सी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में लाभकारी हैं। इस दूध का सेवन लगातार एक या दो महीने करने से शरीर पूरी तरह से तंदुरूस्त हो जाता है। 
 

ऊंटनी के दूध के फायदे
गाय के दूध के मुकाबले ऊंटनी का दूध थोड़ा नमकीन होता लेकिन इसके फायदों के बारे में जानकर आप भी इसे रोजाना पीना शुरू कर देंगे। 

1. इस दूध का रोजाना सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके अलावा मौसम के कारण होने वाली बीमारियों से भी राहत मिलती है। 

2. मानसिक रोगी को इस दूध का सेवन रोजाना करना चाहिए। बच्चों के दिमाग के लिए यह दूध बहुत बढ़िया है। 

3. बच्चों के कुपोषण को दूर और बौद्धिक क्षमता का विकास करने में ऊंटनी का दूध बहुत फायदेमंद है। 

4. ऊंटनी का दूध पचाने में आसान होता है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है तो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। 

5. इस दूध में लेक्टोफेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से बचाव रखने में मददगार है। 

6. ऊंटनी के दूध में आयरन, मैग्निशियम, विटामिन ए , विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट,फास्फोरस ,पोटैशियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हृदय रोग,गैस्ट्रिक कैंसर,अल्सर,इंफैक्शन, गुर्दे संबंधी और भी बहुत से रोग को दूर करने का काम करता है। 
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP