25 APRTHURSDAY2024 2:02:17 PM
Nari

खाने में लगाएं हींग का तड़का, बीमारियां रहेगी दूर

  • Updated: 04 Oct, 2017 10:44 AM
खाने में लगाएं हींग का तड़का, बीमारियां रहेगी दूर

हींग के गुण : हींग का इस्तेमाल भारतीय रसोई में आम होता है। इसकी खुशबू के बिना खाने का जायका अधूरा रहता है। यह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होती है। पेट से जुड़ी बहुत सी परेशानिया,वात आदि हींग के इस्तेमाल से दूर रहते है। स्वस्थ रहने के लिए अपने खाने में हींग का छौंक जरूर लगाएं और तंदुरूस्त रहें। 

PunjabKesari
1. खाने बनाते समय हींग का इस्तेमाल जरूर करें। इस बात का ध्यान रखें कि इसे हमेशा तेल या घी में भून कर ही सब्जी में डालें। 

PunjabKesari2. कई बार पसीने के कारण शरीर के कुछ हिस्सों पर दाद हो जाती है। इसकी तरफ ध्यान न दिया जा तो यह बढ़ती जाती है। पानी में थोड़ी सी हींग घिसकर दाद वाले हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से यह जल्दी ठीक हो जाएगी। 

PunjabKesari

3. पाचन क्रिया में गड़बड़ी के कारण कब्ज की परेशानी हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए हींग,सौंठ, मुलेठी को बराबर-बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और खाना खाने के बाद 1 गोली चूसे। इससे कब्ज नही होगी। 

PunjabKesari

4. गर्भावस्था में भी हींग बहुत लाभकारी मानी जाती है। घी में हींग को भूनकर इसका चुटकी भर सेवन करने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं। 

Related News