Twitter
You are hereNari

Anti-Aging Oils से त्वचा दिखेगी हर दम जवां

Anti-Aging Oils से त्वचा दिखेगी हर दम जवां
Views:- Tuesday, September 12, 2017-10:59 AM

ग्लोइंग फेस हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है लेकिन बढ़ती उम्र,प्रदूषण और जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से चेहरे का निखार फिका पड़ने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर फाइन लाइंस,झुर्रियां, रूखापन और त्वचा में ढीलापन आने लगता है। इन सबसे बचने के लिए खास देखभाल करने की जरूरत होती है। महंगे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि कुदरती तरीके से त्वचा की खोई हुई चमक वापिस पाई जाए। चेहरे को कुदरती तरीके से चमकदार बनाने के लिए सबसे बैस्ट है तेल। रोजाना नैचुरल ऑयल का इस्तेमाल करने से स्किन हाइड्रेट और जवां दिखने लगती है। तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को अल्ट्रा वायलेट ((UV) किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं। 


- आर्गन ऑयल 

PunjabKesari
यह तेल आर्गेनिया स्पीनोसा नाम के एक पेड से प्राप्त होने वाले फल से पाया जाता है।  इसमें विटामिन ए,ई,ओमेगा- 3 फैटी एसीड, ओमेगा- 6 फैटी एसिड के अलावा और भी बहुत से तत्व शामिल होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है,जिससे दाग-धब्बे,मुंहासे,झुरियां दूर हो जाती हैं और त्वचा जवां दिखाई देने लगती है। चेहरे को साफ करके आर्गन तेल की 3-4 बूंदे लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें। रात के समय इसे लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है। 

- जैतून का तेल
इस तेल में विटामिन ए,ई,मिनरल्स और फैटी एसिड जैसे तत्व होते हैं, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होने के कारण यह त्वचा के लिए लाभकारी है। स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए रोजाना नहाने से पहले जैतून के गुनगुने तेल से बॉडी की 5-10 मिनट मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन नैचुरल तरीके से मॉइश्चराइज होती रहती है। इसके साथ ही खाने में भी जैतून के तेल शामिल करें। 

- नारियल का तेल
चेहर पर पड़ी फाइन लाइन को कम करने के लिए नारियल का तेल बैस्ट है। इसके एटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टिरियल गुण त्वचा की हर परेशानी को दूर करने का काम करते हैं। त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए हर रोज नहाने के बाद नारियल के तेल 
बॉडी मॉइश्चराइज करें। इसके अलावा नारियल के तेल में चीनी मिलाकर बॉडी को स्क्रब करें। इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करने से फायदा मिलता है। 

- जोजोबा का तेल
जोजोबा तेल में विटामिन ई और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद है और यह हर तरह की स्किन को सूट करता है। जोजोबा तेल में बादाम का तेल मिलाकर स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करें। आप चाहें तो फेसपैक में कुछ बूंदे जोजोबा तेल की डाल सकते है।  

- लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल एजिंग स्किन के लिए बैस्ट है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। एलोवेरा जैल में 5-6 लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की बूंदें डालकर चेहरे पर अप्लाई करके हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट एेसे ही रहने दें और बाद में पानी से धो लें। इससे स्किन फ्रैश भी रहेगी।

- बादाम तेल

PunjabKesari
बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई और के त्वचा को मुलायम बनाते हैं। जो व्यक्ति ज्यादा देर धूप में रहते हैं उन्हें अपनी स्किन पर बादाम का तेल जरूर लगाना चाहिए। नहाने के बाद बादाम तेल से स्किन की मालिश करें। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे है तो गुनगुने बादाम तेल से मसाज करें। इसके अलावा रोजाना गर्म दूध में 2 टीस्पून बादाम तेल डालकर पीएं।

 

- वंदना डालिया