23 APRTUESDAY2024 3:09:21 PM
Nari

फिटकरी के हैं फायदे ही फायदे जो शायद आप नहीं जानते

  • Updated: 14 Sep, 2016 12:24 PM
फिटकरी के हैं फायदे ही फायदे जो शायद आप नहीं जानते

फिटकरी के लाभदायक गुण : फिटकरी आमतौर पर हर घर में इस्तेमाल की जाती है। यह एंटी-बैक्टीरियल होती है। फिटकरी लाल व सफेद रंग में पाई जाती है। ज्यादातर लोग सफेद फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं। फिटकरी के कई फायदे हैं लेकिन अधिकतर लोग इसके बारे में नहीं जानते। आज हम आपको बताएगे फिटकरी के कुछ एेसे लाभ, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएगे।

 

1. चोट लगने पर फिटकरी का पानी लगाने से घाव से खून निकलना बंद हो जाता है। आप फिटकरी का चूर्ण बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।  त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है फिटकरी का एक टुकड़ा

 

2. अगर आपको अधिक पसीना आता है तो पानी में फिटकरी डाल कर नहाएं। एेसा कम से कम एक सप्ताह तक करें। अधिक पसीने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

 

3. फिटकरी में काली मिर्च मिलाकर मंजन करने से दांत मजबूत होते है। अगर आपके दांतों में कीड़ा लगा है तो यह उपाय लाभदायक होगा।

 

4. नहाते समय पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालें। फिटकरी के पानी से नहाने से खुजली और शरीर से बदबू की समस्या से छुटकारा मिलता है।

 

5. बदलते मौसम के साथ लोगों को खांसी होने लगती है। अगर आपको भी खांसी है तो आधा ग्राम फिटकरी को पीस कर शहद के साथ मिक्स करके खाएं। इससे तुरंत लाभ मिलेगा।

 

6. यूरीन इंफेक्शन हो जाने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। रोजाना फिटकरी के पानी से प्राईवेट पार्ट की सफाई करें, इससे इंफेक्शन दूर होगी।

Related News