24 APRWEDNESDAY2024 11:46:46 PM
Nari

3 मिनट पेट की मालिश करने के 5 फायदे!

  • Updated: 20 Dec, 2016 12:51 PM
3 मिनट पेट की मालिश करने के 5 फायदे!

सेहत: कहा जाता है सभी बीमारियां पेट से ही होकर गुजरती हैं। अगर पेट ही स्वस्थ न हो तो शरीर कैसे स्वस्थ होगा। पुराने समय से ही पेट की मालिश का प्रयोग किया जा रहा हैं लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जो पेट की मालिश से होने वाले गुणों से अंजान हैं। इससे दर्द, तनाव और पेट की परेशानियों से आराम मिलता है। आप रोजाना पेट की मालिश करके जिंदगीभर शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रह सकते हैं। 


पेट की मालिश करने का तरीका 

पेट की मालिश करने के लिए पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाए और इसके बाद हाथों पर तेल लगाएं। तेल के साथ पेट की गोलाई में मसाज करें।  इस प्रक्रिया को 30 से 40 बार दोहराएं। अपने दिमाग को पूरी तरह से शांत करके अपना ध्‍यान मालिश में लगाएं। हफ्ते में 3 मिनट की गई मसाज आपको पेट संबंधी कई बीमारियों से राहत दिलाएगी। 

1. मोटापा घटाए 

पेट की मालिश करने से चयापचय दर बढ़ती है और पाचन क्रिया ठीक रहती है। यह उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। 

2. पेट फूलने की समस्‍या 

खाना ठीक से हजम न होने की वजह पेट फूलना और गैस बनने की समस्‍या आम है। पेट की मालिश करने से गैस की प्रॉबल्म में आराम मिलता है। 
 
3. पेट दर्द से छुटकारा

पेट की मालिश करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और इससे पेट की मासपेशियों को गर्माहट मिलती है, जिससे पेट दर्द में राहत मिलती है।

4. तनाव से छुटकारा 

मालिश से तनाव कम होता है और दिमाग पूरी तरह से शांत हो जाता है। इससे दिमाग को सुकून मिलता है। 

5. पीरियड्स का दर्द

पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए लौंग, लेवेंडर या दालचीनी का तेल लेकर मालिश करें, आराम मिलेगा। 
 

ध्यान देने योग्य बात 

इस बात का ध्यान रखें कि प्रैग्नेंसी के समय,किडनी स्‍टोन या सूजन वाली जगह पर होने पर मालिश को न करें। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेकर ही पेट की मालिश करें। 

Related News