Twitter
You are hereNari

फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचाता है करेले का जूस

फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचाता है करेले का जूस
Views:- Thursday, July 6, 2017-10:05 AM

पंजाब केसरी (सेहत) : करेला या इसका जूस पीना डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडैंट शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं और वजन कम करने के लिए भी करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखता है लेकिन इस जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान भी होता है। आइए जानिए कैसे यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

1. लिवर और किडनी 
डायबिटीज के रोगी शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए अधिक मात्रा में करेले के जूस का सेवन करते हैं लेकिन इससे उनके लिवर और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। इसके सेवन से लिवर में एन्जाइम्स का निर्माण बढ़ जाता है जिससे लिवर डैमेज होने का खतरा रहता है।

2. हाइपोग्लाइसीमिया
शरीर में जब शुगर लेवल बढ़ जाता है तो डायबिटीज की समस्या हो जाती है लेकिन जब शरीर में शुगर की मात्रा कम हो जाए तो इसे हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं जो शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। करेले के जूस का अधिक सेवन करने से यह समस्या हो जाती है जिससे रोगी को चक्कर आना, बेहोशी या जान जाने का खतरा रहता है।

3. पेट की समस्याएं
करेले की तासीर थोड़ी गर्म होती है जिससे इसके जूस का अधिक सेवन करने से पेट में दर्द और डायरिया जैसी समस्या हो जाती हैं। इसके अलावा गले में खराश और सीने में जलन भी होने लगती है।

4. प्रैग्नेंसी में नुकसान
गर्भावस्था के दौरान इस जूस का सेवन करने से गर्भपात हो सकता है। इसमें मौजूद मोमोकैरिन तत्व शरीर के हार्मोन्स बदल देता है। इसके अलाना गर्भवती महिलाओं में दूध बनने की प्रक्रिया को कम करता है।

5. माहवारी 
पीरियड्स के दिनों में करेले के जूस का सेवन करने से ब्लीडिंग बढ़ जाती है जिससे शरीर में कमजोरी और काफी परेशानी होती है।


 


Latest News