19 APRFRIDAY2024 2:12:23 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में नींबू पानी पीने के कुछ फायदे और नुकसान!

  • Updated: 03 Jun, 2017 06:08 PM
प्रैग्नेंसी में नींबू पानी पीने के कुछ फायदे और नुकसान!

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): प्रैग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर के साथ-साथ उसके मूड में भी बहुत से परिवर्तन आते है। अधिकतर महिलाओं को पानी की कमी का सामना करना पड़ता है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए प्रैग्नेंट महिला को नींबू पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जहां प्रैग्नेंसी में नींबू पानी पीना फायदेमंद होता है, वहीं इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कुछ नुकसान भी होते है। चलिए हम आपको प्रैग्नेंसी में नींबू पानी से होने वाले फायदों के साथ-साथ कुछ साइड-इफैक्ट्स के बारे में भी बताएंगे। जिनको ध्यान में रखकर ही नींबू पानी का सेवन करें। 

नींबू पानी के फायदे

1. नींबू शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकाल शरीर की सफाई हो जाती है। 

2. नींबू पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चे का विकास करने में सहायक होता है। 

3.प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपच जैसी समस्या का सामना काफी करना पड़ता है।  नींबू पानी पीने से अपच की समस्या दूर होती है। 

PunjabKesari

4. प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं का ब्लड प्रैशर हाई या लो रहता है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होती है। 

PunjabKesari

ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान

1. गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला को खतरा हो सकती है क्योंकि यह शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या को उत्पन्न करता है। 

2. इसी तरह प्रैग्नेंसी में ज्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से बार-बार यूरिन पास होता रहता है, जिससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

3. इतना ही नहीं नींबू का अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन जैसी समस्या आती है। दरअसल, इसमें एसिडिक लेवल के साथ-साथ ऑक्सलेट भी होता है, जो शरीर में स्टोन का निर्माण करता है।

Related News