25 APRTHURSDAY2024 11:40:03 AM
Nari

एक्टिवेटेड चारकोल भी हैं सेहत के लिए काफी फायेदमंद

  • Updated: 26 Feb, 2018 02:29 PM
एक्टिवेटेड चारकोल भी हैं सेहत के लिए काफी फायेदमंद

आपको यह सुन कर बहुत हैरानी होगी कि एक्टिवेटेड चारकोल यानि लकड़ी का कोयला सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। मेडिकल क्षेत्र में इसका इस्तेमाल केमिकल, दवाओं या सांप के काटने पर किया जाता है। एक्टिवेटेड चारकोल नार्मल से अलग तरह का होता है। आप इसे मेडिकल शॉप से कैप्सूल या टेबलेट्स के रूप में खरीद सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल पानी को साफ करने में भी कर सकते हैं। आज हम एक्टिवेटेड चारकोल के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिसे इस्तेमाल करके आप कई हेल्थ की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

1. पेट की समस्या से पाए छुटकारा
पेट दर्द या फिर पेट में गैस की समस्या होने पर एक्टिवेटेड चारकोल से बनी टेबलेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पेट की गंदगी साफ करने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है लेकिन चारकोल टेबलेट्स लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2. जहरीले जन्तु के काटने पर है फायदेमंद

PunjabKesari
जब कभी किसी को सांप या फिर कोई जहरीला जन्तु काट लेता है तो चारकोल बहुत ही काम की चीज है। इसमें ऐसे विष प्रतिरोधक तत्व पाए जाते हैं, जिसका सही समय पर इस्तेमाल करने पर शरीर में जहर चढ़ने को रोका जा सकता है। इसके साथ अन्य उचित इलाज करवाना भी बहुत जरूरी है।

3. पानी को करें फिल्टर
पानी की सफाई करने के लिए चारकोल काफी फायदे की चीज है। यह पानी में पाई जाने वाली गंदगी को दूर करके साफ पानी में बदल देता है। इसी गुण के कारण इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉडक्टस में भी किया जाता है।

4. कोलेस्ट्रॉल पर करें कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का काफी महत्व है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर किसी भी तरह की दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

5. जहरीले गंध से रखे सुरक्षित

PunjabKesari
चारकोल का प्रयोग एयर फ्रेशनर से लेकर इंडस्ट्री से निकलने वाली केमिकल की जहरीली गंध को साफ करने में किया जाता है। यह गंदगी को हटा कर साफ हवा लेने और फेफड़ो को सुरक्षित रखने में काफी मददगार है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News