19 APRFRIDAY2024 11:03:30 PM
Nari

बेलपत्र भी है फायदेमंद, चेहरे और बालों पर करें इस्तेमाल

  • Updated: 24 Feb, 2018 12:34 PM
बेलपत्र भी है फायदेमंद, चेहरे और बालों पर करें इस्तेमाल

बेलपत्र के उपाय : भगवान शिव को खुश करने के लिए लोग शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते है। माना जाता है कि इसके बिना शिवजी की पूजा अधूरी होती है। पूजा के अलावा आप इसे चेहरे और बालों को सुंदर बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेलपत्र में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी आदि कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि बेजान और रूखी त्वचा में चमक लाने में काफी मददगार होते है। आज हम आपको बेलपत्र या इसके रस से होने वाले फायदों और इसे इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे। जिसे अपनाकर आप बालों और स्किन संबधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।



1. चेहरे और स्किन के लिए बेलपत्र के फायदे

PunjabKesari
चेहरे पर ग्लो पाने के लिए बेल के रस को थोड़े गुनगुने पानी में मिला कर इसमें शहद की कुछ बूंदें डालें और इसे लगातार पीने से खून भी साफ रहता है।
 
अगर आप शरीर की दुर्गंध से परेशान है तो अपने शरीर पर बेल के पत्तों का रस एक घंटे के लिए लगा रहने दें और बाद में नहा लें। इस तरह शरीर की दुर्गंध खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

कई बार कुछ लोगों के चेहरे या शरीर पर सफेद दाग होते हैं। उन दागों पर बेल का पेस्ट बना कर लगाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो इन दागों को स्किन कलर जैसा बना देते हैं।

जिन लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे और खुजली के निशान है। इससे निजात पाने के लिए वह बेलपत्र के रस में जीरा मिलाकर पीएं।   

 

2. बालों के लिए बेलपत्र के फायदे

PunjabKesari
जो लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो इसे रोकने के लिए हर रोज बेल पत्ते को धोकर इसका सेवन करें। इसे रोजाना खाने से आपको एक सप्ताह में फर्क दिखने लगेगा।

सिर में जूं पड़ जाने पर पके बेल के छिलके को साफ करके उसमें तिल का तेल और कपूर मिक्स कर लें। फिर इस तेल को हर रोज सिर में लगाएं। इसे लगाने से सिर में एक भी जूं नहीं रहेगी।

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News