25 APRTHURSDAY2024 8:09:17 PM
Nari

एनीमिया में फायदेमंद है हरा केला

  • Updated: 05 Mar, 2017 01:16 PM
एनीमिया में फायदेमंद है हरा केला

सेहतः चेहरे का नूर गायब और पीलापन बढ़ता जाए, काम में मन ना लगे और हर समय थकान सी महसूस हो तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं क्योंकि ये लक्षण एनीमिया के हो सकते हैं। एनीमिया यानि रक्तहीनता, इससे पीड़ित व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाती हैं जिसकी ज्यादा शिकार महिलाएं होती हैं। खून की कमी होने पर शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती, जिससे व्यक्ति कमजोर हो जाता है। इस बीमारी से शरीर में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं में कमी आ जाती है और हीमोग्लोबिन कम हो जाता है।  हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन होता है जो ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाता है। कुछ लोग इसे मामूली सी बीमारी समझ लेते हैं लेकिन कई बार यह व्यक्ति की जान भी ले लेती है। 

*एनीमिया के कारण
- शरीर में लौह तत्व की कमी
-कैल्शियम ज्यादा लेना 
-हरी सब्जियां ना खाना
-चोट या अन्य वजह से काफी खून बह जाना

*एनीमिया के लक्षण
-शरीर में थकान और सुस्ती
-चक्कर आना 
-शरीर में तापमान की कमी
-त्वचा में पीलापन
-दिल मे असामान्य धड़कन
-सांस लेने मे तकलीफ
-सीने मे दर्द
-हाथ पैर ठंडे होना
-लगातार सिर मे दर्द

*एनीमिया के लिए फायदेमंद है हरा केला
 
-आयरन की पूर्ति के लिए आहार में गाजर, टमाटर, पत्तागोभी, हरी पत्तेदार सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए। मूंग, तिल, बाजरा और फलों का सेवन करें। खाने के तुंरत बाद ही चाय या काफी ना लें। साथ ही लोहे की कढ़ाई में बनी सब्जियां खाएं तो बढिय़ा है।

एनीमिया जैसी बीमारी में फलों का अधिक महत्व है। इस बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए केला खाना काफी फायदेमंद है और हरा केले का सेवन करना बहुत ही उत्तम है। हरे केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन के निर्माण में काफी मददगार होता है। यह एक तरह से टॉनिक का काम भी करता है।

इसके अलावा हरा केला हमारी यादाश्त को तेज करता है। इसमें ट्रिप्टोफेन नामक तत्व मौजूद होता है जो गर्म और तनाव भरे दिनों में आपको आराम पहुंचाता है, जिससे आपका मूड भी सही रहता है। तनाव और बेचैनी दूर होती है। खाने के दौरान छाती में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है। 

ध्यान दें

बाजार से आपको आयरन युक्त कई दवाइयां मिल जाएंगी लेकिन बिना डाक्टरी सलाह के इनका सेवन ना करें। 

Related News