Twitter
You are hereNari

एक मिनट में निकलेगा जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स, ट्राई करें ये ट्रिक्स

एक मिनट में निकलेगा जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स, ट्राई करें ये ट्रिक्स
Views:- Friday, April 13, 2018-6:12 PM

बढ़ते प्रदूषण व गंदगी के कारण लड़कियों के चेहरे पर ब्लैकहैड्स होने लगते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को फीका कर देते हैं। इसे हटाने के लिए वह कई तरह की ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करती है। जिसका फायदा होने की बजाय उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। अगर आप भी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करके थक चुकी है और घरेलू नुस्खे ढूंढ रही हैं तो हमारे द्वारा बताएं ये नुस्खे आपके लिए काफी फायदेमंद रहेंगे। इसे इस्तेमाल करने पर आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और ब्लैकहैड्स बहुत जल्दी से छुटाकारा भी मिलेगा।

1. अंडे का सफेद भाग

PunjabKesari
यह चेहरे से ब्लैकहैड हटाने के अलावा ऑयली स्किन से भी बचाता है और चेहरे पर ग्लो लाने में भी मदद करता है। इस से पैक बनाने के लिए एक अंडे की सफेद भाग में 1 चम्मच शहद अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे अपने फेस पर लगाएं और इसके सूखने के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में 1 या 2 बार ही करें।

2. दालचीनी और नींबू का रस
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए दालचीनी और नींबू के रस से बना पेस्ट काफी फायदेमंद है। यह चेहरे के मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए 1-2  चम्मच नींबू के रस में 1-2 चम्मच दालचीनी का पाउडर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें। सप्ताह में इस पेस्ट का इस्तेमाल 3 से 4 बार करें।

3. एलोवेरा 

PunjabKesari
एलोवेरा कई तरह की स्किन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। ब्लैकहैड से राहत पाने के लिए एलोवेरा पत्ती के ताजी जेल काफी फायदेमंद है। इस जेल को 10 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धोएं। इससे आपकी स्किन मुलायम और साफ हो जाएगी।

4. टमाटर
टमाटर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो ब्लैकहैड हटाने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए टमाटर का छील कर मैश करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले  ब्लैकहेड्स पर लगाएं और सुबह चेहरे को पानी से धो लें।

5. ग्रीन टी की सूखी पत्तियां

PunjabKesari
चेहरे की गंदगी और ब्लैकहेड्स साफ करने के लिए ग्रीन टी की सूखी पत्तियां बहुत फायदेमंद है। 1 चम्मच ग्रीन टी की सूखी पत्तियों में पानी मिला कर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और बाद में मॉइस्चराइजर लगाएं। इस नुस्खे को सप्ताह में एक बार ही करें।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News