Twitter
You are hereNari

5 तरीके से इस्तेमाल करें हल्दी, चेहरे की हर प्रॉबल्म होगी कम

5 तरीके से इस्तेमाल करें हल्दी, चेहरे की हर प्रॉबल्म होगी कम
Views:- Sunday, January 7, 2018-12:07 PM

भागदौड़भरी जिंदगी में लोग सेहतमंद और खूबसूरत दिखने के लिए कई महंगे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते है। जो फायदे जगह नुकसान भी पहुंचा सकते है। हमारी किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती है, जो हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे है, जिसका कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होता। 

हल्दी एक एेसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हर घर में किया जाता है।  हल्दी जहां खाने के स्वाद को बढ़ाती है, वहीं यह सेहत से जुड़ी कई प्रॉबल्म को भी दूर रखती है लेकिन आज हम हल्दी के स्वास्थ्य फायदों को छोड़ कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में हम सभी को पूरी जानकारी होना चाहिए। हल्दी से बने फैसपेक से आप स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म से तुरंत छुटकारा पा सकते है। आज हम आपको हल्दी से बने कुछ फैसपेक के बारे में बताएंगे, जिन्हें ट्राई करके जरूर देखें, काफी फायदा मिलेगा। 


1. हल्दी और बेसन 
सर्दियों में त्वचा काफी शुष्क हो जाती है। ऐसे में हल्दी के पेक लगाने से चेहरे पर नमी के साथ ग्लो भी बना रहता है। पेक बनाने के लिए 5 चम्मच बेसन में एक चौथाई चम्मच हल्दी और 4 चम्मच कच्चा दूध व एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेक को 15-20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से धो दें। 

2. हल्दी और अंडा
एक अंडे में आधा चम्मच जैतून या बादाम का तेल, आधा चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच हल्दी लेकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर साफ पानी से धोएं। इससे ड्राई स्किन पर नमी आएगी। 

3. हल्दी और चंदन
हल्दी और चंदन का लेप लगाने से त्वचा के रोम छिद्रों से तेल निकलना कम होता है। साथ ही मुहासों की समस्या भी दूर होती है। लेप को तैयार करने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 3 चुटकी हल्दी पाउडर और 2 चम्मच दूध मिलाएं। फिर इस लेप से चेहरे की 10-15 मिनट तक मसाज करें। फिर सूखने के बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा।

4. हल्दी और दही
हल्दी और दही का पैक सन टैन और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए आधे चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

5. हल्दी और नींबू 
नींबू और हल्दी का पैक ब्लीच की तरह काम करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच हल्दी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने फेस पर 20 मिनट तक लगाएं। इससे आपकी स्किन अच्छे से निखर जाएगी।

6. हल्दी और शहद 
अगर आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ रही है तो आप हल्दी और शहद का फेसपैक इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए शहद और हल्दी में थोड़ी सी बूंदे गुलाब जल की मिलाएं। फिर इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं।