25 APRTHURSDAY2024 12:47:42 AM
Nari

ओट्स से करें स्किन की कई प्रॉबल्म दूर

  • Updated: 11 Dec, 2016 06:14 AM
ओट्स से करें स्किन की कई प्रॉबल्म दूर

ओट्स का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अच्छी सेहत बनाने के लिए करते है लेकिन क्या आप जानते ओट्स सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इससे ब्यूटी से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती है।  

 


1. एक्ने दूर 

पके हुए ओट्स में त्वचा से बैक्टीरिया और ऑयल को अवशोषित करने की क्षमता होती है। एक्ने पर ओट्स का पेस्ट लगाने से छुटकारा मिलता है। 

2. ड्राई स्किन

चेहरे पर ओट्स लगाने से ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

3. त्वचा में खुजली

ओट्स में एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो खुजली की समस्या दूर करते हैं। जब त्वचा में खुजली की समस्या हो तो नहाने के पानी में ओटमील मिलाकर नहाएं। 

4. मॉश्चरराइजर

गुलाब की पत्तियों को पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें। अब इन पत्तियों को पीस ले और इसमें पीसा हुआ ओट्स मिला लीजिए। अब अपने चेहरे पर लगाए। 

5. रंगत निखारे

अगर आपकी त्वचा धूप में टैन हो गई है तो इसकी रंगत निखारने के लिए हर रोज ओट्स का फेस पैक लगाएं। इससे आपका चेहरा पहले जैसे निखर जाएंगा। 

6. प्राकृतिक क्लींजर

चेहरे की प्राकृतिक रूप से सफाई करने के लिए 2 टेबलस्पून ओटमील में 5-6 बूंद रोज एसेंशियल ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाकर मसाज करें। फिर साफ गुनगुने पानी से धो लें। 

7. ड्राई स्कैल्प की समस्या

ड्राई स्कैल्प की समस्या को भी दूर करने के लिए ओट्स को पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं इससे खुजली और ड्राई स्कैल्प की समस्या दूर हो जाती है। 

8. ड्रैंडर्फ से छुटकारा

ओट्स को किसी ऑयल या दही में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। इसके थोड़ी बाद बालों में शैंपू कर लें। ऐसा करने से ड्रैंडर्फ की समस्या दूर होती है। 
 

Related News