24 APRWEDNESDAY2024 9:39:54 AM
Nari

सरसों के तेल से पाएं नैचुरल ब्यूटी

  • Updated: 20 Dec, 2016 01:03 PM
सरसों के तेल से पाएं नैचुरल ब्यूटी

ब्यूटी: कड़कड़ाती सर्दी और कुछ ही दिनों में न्यू ईयर पार्टी भी। अगर आप भी इस पार्टी  में दिखना चाहती हैं  सबसे अलग तो अपने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में मस्टर्ड ऑयल यानी सरसों का तेल को शामिल करे। अगर आप यह सोच रही हैं कि  सरसों का तेल केवल खाना बनाने के ही काम आता है, तो आप गलत हैं। यह  चेहरे की रंगत को निखारता है। इस तेल से आप बॉडी मसाज से लेकर सिर की मसाज भी कर सकती हैं। शरीर की थकान को दूर करने के लिए भी यह तेल काफी असरदायक है। त्वचा में होने वाले किसी इन्फेक्शन और बॉडी के दूषित पदार्थो को खत्म करने में ये मदद करता है। इस तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में होने वाली खारिश, दाने जैसी समस्याओं को दूर करके त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है।


1. नैचुरल सनस्क्रीन
त्वचा को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में बिकने वाले कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है लेकिन सरसों के तेल से बेहतर कोई सनस्क्रीन नहीं है। इसे त्वचा पर लगा कर सूरज की हानिकारक किरणों से बचा जा सकता है। यह समय से पहले झुर्रियों को आने से भी रोकता है।


2.बालों के लिए वरदान
सरसों के तेल में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं।  रूसी,खुजली,बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसे हल्का गुनगुना कर लें और हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें।इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 


3. त्वचा की रंगत निखारे
चेहरे का कालापन, दाग- घब्बे और झुर्रियां को खत्म करने में सरसों का तेल काफी लाभदायक होता है।आप बेसन में नींबू का रस और सरसों का तेल मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें, इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें , फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरे पर चमक आती है।


4.  ड्राई स्किन

  ड्राई स्किन पर मेकअप करना है तो आप परेशान न हों। कुछ बूंदे सरसों का तेल लें, इससे 3 से 5 मिनट चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।त्वचा मुलायम हो जाएगी और आप आसानी से मेकअप कर पाएंगी।


5. फटे होंठ
सर्दियों में फटे होंठ एक आम समस्या है। रात को सोने से पहले होठों पर दो से तीन बूंदे सरसों के तेल की लगाएं और फिर इसे ऊपर से लिप बाम से कवर कर दें तो एक दिन में ही आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे। 


6. नैचुरल स्किन ग्लो
ऐसे बहुत से लोग हैं, जो बॉडी मसाज के लिए सरसों का तेल ही उपयोग करते हैं। यह त्वचा के रूखेपन को खत्म करते हुए स्किन पर ग्लो लाता है लेकिन अगर आप त्वचा का कालापन हटाना चाहती हैं तो सरसों के तेल को दही और नींबू के रस के साथ मिला लें और इससे बाॅडी की मसाज करें। फिर साफ पानी से धो लें ।इससे बॉडी पर नेचुरल ग्लो आ जाएगा।

Related News