20 APRSATURDAY2024 5:23:17 AM
Nari

चारकोल करेंगा त्वचा से जुड़ी कई प्रॉबल्म दूर

  • Updated: 10 Apr, 2017 11:01 AM
चारकोल करेंगा त्वचा से जुड़ी कई प्रॉबल्म दूर

पंजाब केसरी (ब्यूटी): मार्कीट से मिलने वाले प्रॉड्क्ट में अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल होता है। इसी के अलावा इनमें प्रॉड्क्ट में कई तरह के कैमिकल्स भी मिले होते है, जो स्किन के किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकते है। ब्यूटी प्रॉड्क्ट में चारकोल का भी यूज किया जाता है क्योंकि इसमें कई तरह के स्किनकेयर तत्व मौजूद होते है। अगर आप मार्कीट से मिलने वाले प्रॉड्क्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहती है तो घर पर ही चारकोल को इस्तेमाल करें और ब्यूटी से जुड़ी कई प्रॉबल्म से निजात पा सकती है।  


1. पॉल्यूशन से बचाव 

रात को सोने से पहले चेहरे पर चारकोल बेस्ड फेशवॉश का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर पॉल्यूशन का प्रभाव कम पड़ेगा और वह फ्रैश दिखेगा क्योंकि चारकोल में मौजूद तत्व टॉक्सिन को खींच लेताे है और मैगनेट की तरह काम करते है। 

 

2. ब्लैकहेड्स 

चेहरे पर ब्लैकहेड्स दिखाई देते है तो स्किन पर रिमूवल स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें एक्टिवेटेड चारकोल होता है जो ब्लैकहेड्स को खत्म कर देता है। 

 

3. फेस मास्क 

सबसे पहले एक्टिवेटेड चारकोल, एलोवेरा जेल, गुलाब जल को आपस में मिला लें। फिऱ इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। इससे चेहरा ग्लोइंग और स्मूद होगा। 

 

4. डार्क अंडरआर्म

अधिकतर लड़कियों को डार्क अंडरआर्म की समस्या से गुजरना पड़ता है। ऐसे में 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद और एक्टिवेटेड चारकोल के 3 कैप्सूल्स को अच्छी तरह मिला लें। फिर इसे अंडरआर्म पर लगाएं और 20 मिनट बाद गर्म तौलिए को पानी में डुबोंकर अंडरआर्म को साफ कर लें। 

 

5. डैंड्रफ से छुटकारा 

बालों पर शैम्पू करने से पहले थोड़ा एक्टिवेटेड चारकोल लें और इससे अपने स्कैल्प लगाकर अच्छे से मसाज करें। फिर अच्छी तरह धो लें। 

 

6. एक्ने से छुटकारा

चारकोल-बेस्ड प्रोड्क्ट चेहरे के गंदे मुहांसों को भी खत्म करता है। यह न सिर्फ स्किन की क्लीन करता है बल्कि पोर्स को क्लीअर करके स्किन की चमक को बनाएं रखता है। 

 

7. दांतों करें सफेद

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अपने टूथब्रश को हल्का गीला कर एक्टिवेटेड चारकोल पाऊडर से ब्रश करें और फिर दांतो को धो लें। 
 

 

Related News