20 APRSATURDAY2024 3:03:25 AM
Nari

सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं, गाजर देती है ब्यूटी के ये 5 फायदे!

  • Updated: 16 Jan, 2017 11:51 AM
सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं, गाजर देती है ब्यूटी के ये 5 फायदे!

ब्यूटी: सर्दियों में गाजर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो इससे कई स्वादिष्ट डिश बनाई जाती है लेकिन इससे कई स्वास्थ्य प्रॉबल्म दूर होती है। गाजर में विटामिन ए, सी, ई के अलावा  एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा-कैरोटिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। गाजर का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती इस बात के बारे में तो सभी जानते है लेकिन क्या आपको पता है कि गाजर से कई स्किन प्रॉबल्म भी दूर होती है। अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहें है। 


1. गोरी रंगत 

गाजर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर रंगत निखारने का काम करती है। गाजर को पेस्ट बनाकर उसमें 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच खीरे का रस मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इससे चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब करें और थोड़ी देर बाद चेहरा धो ले। 

2. ड्राई स्किन 

रूखेपन की समस्या से बचने के लिए 1 चम्मच घिसी गाजर,1 चम्मच दूध की मलाई और अंडे का सफेद भाग मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। 

3. सॉफ्ट और सिल्की बाल

बालों में शाइन लाने के लिए 1 गाजर को उबाल कर पेस्ट बना लें और इसमें अंडा, 2 चम्मच दही मिलकार बालों पर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें। 

4. दाग-धब्बे 

गाजर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन के दाग-धब्बों को खत्म करने में सहायक है। गाजर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद धो लें। 

5. लंबे बाल

1 गाजर और 1 खीरा को ब्लेंडर में अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 

Related News