20 APRSATURDAY2024 2:26:24 PM
Nari

डाइट में शामिल करें ये 1 फूड, स्किन की कई प्रॉब्लम्स होगी दूर!

  • Updated: 22 Feb, 2017 07:13 PM
डाइट में शामिल करें ये 1 फूड, स्किन की कई प्रॉब्लम्स होगी दूर!

ब्यूटीः हेल्दी स्किन के लिए हरी-सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी है। हरी-सब्जियों में सबसे पौष्टिक है ब्रोकोली। ब्रोकोली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। ब्रोकोली वजन घटाने में भी मददगार है। अगर आप खूबसूरत त्वचा पाना चाहती है तो अपनी डाइट में ब्रोकोली को शामिल करें। 

1. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार
ब्रोकोली में विटामिन ए, सी और कैल्शियम पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। अगर आप लंबे और खूबसूरत बाल पाना चाहती हैं तो अपने डाइट में आज ही ब्रोकोली को शामिल करें। 

2. स्किन कैंसर 
ब्रोकोली का सेवन करने से स्किन कैंसर होने का संभावना कम हो जाती है। एक शोध में पाया गया है कि रोजाना ब्रोकोली का सेवन करने से पेट का कैंसर, मलाशय कैंसर और फेफड़े कैंसर होने के चांस 50% कम हो जाते है। 

3. डैमेज स्किन 
रोजाना ब्रोकोली खाने से डैमेज स्किन से छुटकारा मिलता है। ब्रोकोली में विटामिन ए होता है जो स्किन को UV रेडिएशन से बचाता है।

4. एंटी-एजिंग
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स होने के कारण यह चेहरे की झुर्रियां को कम करने में मदद करती है। ब्रोकोली खाने से हमेशा त्वचा जवां रहती है। 

5. ग्लोइंग स्किन 
ब्रोकोली का सेवन करने से स्किन पर निखार आता है। एेसे में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ब्यूटी प्रोड्क्टस को यूज करना छोड़ दें और ब्रोकोली का सेवन करें।इसमें मौजूद विटामिन बी, ई और बीटा कैरोटीन स्किन को चमकदार बनाते है।

Related News