25 APRTHURSDAY2024 2:07:06 PM
Nari

केला करें स्किन की 6 प्रॉबल्म दूर (Pix)

  • Updated: 31 Oct, 2016 11:48 AM
केला करें स्किन की 6 प्रॉबल्म दूर (Pix)

केला खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, इसके बारे में तो सभी जानते है लेकिन क्या आप जानते है कि केले से और भी कई सारे फायदे होते है। केला सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा, बालों को खूबसूरत बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको केले से होने वाले कुछ ऐसे ही अनगिनत फायदों के बारे में बता रहे है। 

 

 

 

1. अच्छा मॉइस्चराइजर 

केला एक अच्छा मॉइश्‍चराइजर भी है। घर पर केले का फेस पैक बनाने के लिए एक चौथाई पका हुआ केला लें और उसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिला लें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और बाद में धो लें। 

2. बालों में लाएं जान

लगातार कलरिंग और कैमिकल्‍स से खराब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में एक चम्‍मच ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। 

3. फटी एडियां

अगर आप फटी एडियों की समस्‍या से परेशान है तो इसके लिए पैरों को गरम पानी में डाल कर प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें। उसके बाद उसपर केले और नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दें। कुछ देर बाद इसे धो लें। 

4. मस्सों को दूर भगाएं

मस्से , जिनके वार्ट्स की समस्‍या भी कहते है। अक्‍सर पैरों या हाथों में निकल आते हैं। इसे दूर करने के लिए केले के छिलके को केवल उस जगह पर रगड़ें और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। 

5. तनाव कम करें

केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलैक्स करता है और तनाव को दूर करता है। 

6. दांत चमकाएं

केले का छिलका दांत चमकाने के काम भी आता है। ब्रश करने के बाद केले के छिलके को हर दिन दांत में रगड़ने से उनमें चमक आ जाती है।
 

Related News