Twitter
You are hereNari

लंबे और मजूबत बाल चाहिए तो लगाएं केले का पैक

लंबे और मजूबत बाल चाहिए तो लगाएं केले का पैक
Views:- Tuesday, October 10, 2017-5:31 PM

केला एक ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर बड़ों सभी को बहुत पसंद होता है। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ज्यादातर लोगों ने केला खाने के बारे में सुना होगा लेकिन कभी किसी ने केले को बालों में नहीं लगाया होगा। जी हां, केले को पीसकर बालों में लगाने से इससे जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होंगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों की ग्रोथ में बहुत फायदेमंद है।

1. डैंड्रफ और बालों का झड़ना
धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बाल ऑयली हो जाते हैं जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ की वजह से सिर में खुलजी होने लगती है जिससे हर दूसरे दिन बाल धोने पड़ते हैं। रोजाना शैम्पू करने की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसे में पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके उसे बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक लगाएं। कुछ देर इस पैक को लगाने के बाद शैम्पू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करने से रूसी और बाल झड़ने की समस्या दूर होगी।
PunjabKesari
2. रूखे बाल
आजकल की लड़कियां बालों में तेल नहीं लगाती जिससे बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं। ऐसे में बालों को स्मूथ और चमकदार बनाने के लिए केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 केलों को पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस हेयर पैक को बालों में लगाएं और 40 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।
PunjabKesari
3. बालों में चमक लाए
इसके लिए केले को मैश करके उसमें 1 अंडा और जैतून के तेल की कुछ बूंदे डालकर एक पैक तैयार करें। अब इस पैक को बालों में अच्छी तरह लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से बाल चमकदार बनेंगे।
4. बालों की लंबाई
केले का पैक लगाने से बाल जल्दी लंबे और मजूबत बनते हैं। इसके लिए 1 केले को मैश करके उसमें दही डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे बालों में 15 मिनट के लिए लगाने के बाद धो लें। 1-2 महीनों के अंदर ही बाल लंबे होने लगेंगे।