20 APRSATURDAY2024 5:46:43 AM
Nari

Office और बच्चों दोनों को एेसे करें Adjust!

  • Updated: 29 Jan, 2017 05:35 PM
Office और बच्चों दोनों को एेसे करें Adjust!

पेरेटिंग:  इस दुनिया में मां से बड़ा कोई रिश्ता नहीं होता,मां सबसे ज्यादा केयर भी अपने बच्चे की ही करती है। यदि एक मां आॅफिस जाती हो या फिर कोई ओर बाहर काम करती हो तो उसकी घर की तरफ जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। घर और बच्चों की जिम्मेदारी को निभाते हुए ऑफिस के काम को संभालना आसान काम नहीं है क्योंकि अगर वो बच्चों का ध्यान रखती है तो ऑफिस के काम छूटने लगते हैं और यदि ऑफिस के काम को पहल देती है तो बच्चों को पर्याप्त समय नहीं दे पाती। यदि आप भी अभी नई मां बनी हैं और इस बात से परेशान हैं कि ऑफिस और घर के बीच तालमेल कैसे बिठाएं, तो आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स देंगे कि जिससे ये तालमेल बिठाना आपको आसान हो जाएगा।


1.अपनी प्राथमिकता तय करें 
आप एक अच्छी मां भी बनें और आपका आॅफिस का भी काम न रूकें इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी प्राथमिकताएं तय करें,एक सूची बनाएं और देखें कि कब क्या क्या करना है। किस चीज के साथ समझौता करना है और किस काम को पहले करना है।


2.आॅफिस जाने के बाद बच्चे की केयर 
आपके बच्चे की देखभाल आपसे अच्छी कोई नहीं कर सकता क्योंकि बच्चे ज्यादातर अपनी मां के पास ही ज्यादा कंर्फट महसूस करते है। आप खुद ही कुछ एेसा सिस्टम बनाएं ताकि आप ज्यादा समय बच्चे के साथ बिताएं और आपके आॅफिस जाने के बाद किसी भरोसे वाले व्यक्ति के पास ही बच्चे को छोड़ें।


3.काम की जगह पर ध्यान दें
कई दफ्तरों में 10 घंटे की नौकरी होती है,इसके अलावा ऑफिस को पार्ट टाइम देने की भी उम्मीद की जाती है तो एेसे में आप वैसी ही जाॅब को चुनें जिसमें आपका टाइम बचें और आप अपने बच्चे का पूरा ध्यान रख सकें।


4.पहले प्लानिंग करें और फिर काम
अगर प्लानिंग बना कर काम किया जाए तो काफी समय बचाया जा सकता है। इसलिए घर हो या दफ्तर आप योजना बनाकर ही काम करें।

Related News