23 APRTUESDAY2024 1:43:54 PM
Nari

गुणों भरपूर है बेकिंग सोडा, जानिए इसके 5 फायदें

  • Updated: 09 Feb, 2017 02:06 PM
गुणों भरपूर है बेकिंग सोडा, जानिए इसके 5 फायदें

सेहत: बेकिंग सोडा, यह रसोई में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख चीजों में से एक है। इसका इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि और भी बहुत-सी कामों में किया जा सकता है। जी हां, बिल्कुल बेकिंग सोडा स्वास्थ्य के लिए बहुत कारगार और काफी फायदेमंद साबित होता है। यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करके आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

 

1. सीने की जलन दूर करें

अगर आपके सीने में जलन है तो बेकिंग सोडा आपकी इस समस्या का एक कारगर उपाय है। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से इस समस्या में झट से फायदा होता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसका सेवन करें।

2. फ्लू या ठंड

फ्लू या ठंड को दूर करने में बैकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास ठंडे पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर हर दो घंटे पर पीने से फायदा होगा।

3. संक्रमण

संक्रमण को दूर करने में भी आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा किडनी से जुड़ी समस्याओं के लिए भी यह एक कारगर उपाय है।

4. गला खराब

अगर आपका गला खराब हो गया है तो हल्के गुनगुने पानी में कुछ मात्रा बेकिंग सोडा की डालकर इससे गरारे करें। गले की तकलीफ में राहत मिलेगी।

5. खाना पचाएं

खाना पचाने में भी बेकिंग सोडा काफी कारगार है। यह पेट की अम्लीयता को शांत करने का काम करता है। खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीने से काफी फायदा मिलता है।


 

Related News