24 APRWEDNESDAY2024 2:35:18 PM
Nari

मेकअप की ये गलत आदतें आपको दिखा सकती हैं बूढ़ा!

  • Updated: 16 Jan, 2017 06:35 PM
मेकअप की ये गलत आदतें आपको दिखा सकती हैं बूढ़ा!

ब्यूटीः मेकअप में वह कला है, जो आपको उम्र से कमदिखा सकता है लेकिन मेकअप की कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं, जिनसे आप वास्तव में उम्र से अधिक दिख सकती हैं। हालांकि ये गल्तियां इतनी कॉमन हैं कि अधिकांश महिलाओं को तो यह एहसास भी नहीं होता कि इन गलतियों से वे अपनी उम्र से अधिक दिख सकती हैं। वास्तव में कोई भी अपनी उम्र से अधिक नहीं दिखना चाहता। बेहतर है कि आप एेसी गलतियों न करें।

1. डार्क वाईन लिपस्टिक 
यदि आप हमेशा यंग दिखना चाहती हैं, तो लिपस्टिक के न्यूड या हल्के गुलाबी रंगों को यूज करें, इससे आप अपनी उम्र से अधिक नहीं दिखेंगी।

2. मॉयश्चराइज न करना 
त्वचा की बढ़ती उम्र का प्रमुख कारण सूखी त्वचा है। इससे आपकी त्वचा की उम्र अधिक दिखती है। त्वचा को नियमित तौर पर मॉयश्चराइज करें और अपनी वास्तविक उम्र से अधिक दिखने से बचें।

3. आई क्रीम यूज न करना  
आंखों के नीचे की त्वचा बहुत सेंसेटिव होती है और इसके लिए अतिरिक्त हाईड्रेशन की आवश्यकता होती है। मेकअप में इसका यूज न करने से आप उम्र से अधिक दिख सकती हैं।

4. फाउंडेशन लगाना न भूलें  
मेकअप की परतें लगाकर आप उम्र से अधिक दिख सकती हैं लेकिन फाउंडेशन लगाना बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छे फाउंडेशन का यूज करने से आप की उम्र कई वर्ष छोटी लग सकती हैं।

5. बहुत अधिक गहरा ब्लश लगाना  
यदि आपकी उम्र अधिक है तो ब्लश न लगाएं, क्योंकि यह बहुत अधिक अप्राकृतिक लगता है। नैचुरल दिखने वाले हलके पीच और गुलाबी रंगों के ब्लश का यूज करें।

6. लिप लाईनर का बहुत अधिक यूज करना  
यह एक आम आदत है, यदि इसे अधिक मात्रा में लगाया गया, तो आपकी उम्र अधिक दिख सकती है। ऐसे लिप लाईनर को यूज करें, जो आपकी लिपस्टिक से मैच करे। विपरीत रंगों के लिप लाईनर और लिपस्टिक न लगाएं।

7. कंसीलर अधिक लगाना
यह ठीक है कि आप चेहरे की रेखाएं छुपाना चाहती हैं, परंतु कसीलर को बहुत अधिक यूज करने से ये लाइंस अधिक दिखती हैं। इसकी अपेक्षा कंसीलर को थोड़ी मात्रा या आवश्यकता अनुसार यूज करें।

हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News