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लंबे समय तक रहना है हैल्दी और फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट

लंबे समय तक रहना है हैल्दी और फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट
Views:- Monday, April 16, 2018-8:56 AM

शरीर को दुरुस्त और फिट रखने में सबसे ज्यादा अहम रोल व्यक्ति की डाइट का होता है। स्वस्थ रहने के लिए खानपान का पौष्टिक होना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ शरीर का विकास 'पोषण युक्त आहार' से होता है। आजकल लोग अनहेल्दी डाइट को ज्यादा फॉलो करते है, जिससे शरीर को कई प्रकार की प्रॉब्लम हो जाती है। अनहेल्दी या एक ही तरह की चीजें खाने की बजाए प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटाशियम, मिनरल्स और कैलोरी से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह की डाइट से शरीर में बदलते हार्मोंस संतुलित रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक टिप्स देंगे, जिससे आप बिना दवाइयों के भी स्वस्थ रह सकते हैं। तो चलिए जानते है निरोग और स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेदिक डाइट प्लान।
 

1. पोषण युक्‍त आहार
अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा ताजा फल और सब्जी को शामिल करें। स्वस्थ रहने के लिए प्रोसेस्‍ड और बासी भोजन को न खाएं। क्योंकि इस तरह के भोजन को पचाने में दिक्कत आती है, जिससे आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा मैदे की बजाएं साबुत अनाज का सेवन करें।

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2. बैलेंस डाइट प्लान
बीमारियों का सबसे बड़ा कारण मोटापा है, जोकि ओवरईटिंग के कारण होता है। इसलिए स्वस्थ और मोटापा से बचने के लिए बैलेंस डाइट प्लान बनाएं। आयुर्वेद के अनुसार अपनी डाइट में सिर्फ तीखे की बजाए मीठी, नमकीन, खट्टा, तीखा और कसैला टेस्ट का भोजन शामिल करना चाहिए। इससे आपका भोजन पूरी तरह से बैलेंस हो जाएगा और पेट भी भरा लगेगा। इससे आप स्‍नैक नहीं खाएंगे और ओवरईटिंग से भी बच जाएंगे।
 

3. सब्‍जियां और फलों का करें सेवन
अलग-अलग रंगों वाले पल और सब्जियों में हर तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जोकि शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में सेब, टमाटर, रास्पबेरी, लाल अमरूद, चेरी, स्टा्रबेरी, तरबूज और खीरे का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों, हड्डियों और दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है।
 

4. कच्ची चीजों का सेवन
कुच चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें पकाने पर उनमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। आयुर्वेद डाइट के अनुसार अधपका या कच्‍चे साग की सब्‍जी खाने से पेट एक द‍म ठीक रहता है और पाचन क्रिया मजबूत होती है। आयुर्वेद सलाह देता है कि हर किसी को भाप से पका हुआ भोजन करना चाहिए। इसके अलावा लंच में सलाद का सेवन भी आपको एकदम फिट और स्वस्थ रखता है।

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5. मसालों का कम प्रयोग
अगर आप लंबे समय तक दिल की बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो खाने में मसालों का इस्तेमाल कम करें। ज्यादा मसालों का इस्तेमाल खाना डाइडेस्ट भी नहीं होने देता और इससे दिल से संबंधी समस्याएं होने का खतरा भी रहता है।
 

6. चबाकर भोजन करना
इस भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों को हर काम की इतनी जल्दी है कि वह भोजन भी अच्छी तरह चबाकर नहीं करते। मगर क्या आप जानते है ऐसा करना आपके लिए क्तना हानिकारक है। अधचबा भोजन पचाने के लिए आंतों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से आंतें कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।
 

7. खूब पानी पिएं
गर्मियों में शरीर को तरोताजा रखने और उसे डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है। इसके अलावा दिन में 1-2 बार गर्म पानी भी जरूर पीएं। क्योंकि यह शरीर से विषैले पर्दाथों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए कैफीन, सोडा, शरीब और कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स से भी दूर रहें।

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