16 APRTUESDAY2024 2:15:09 PM
Nari

सुंदरता से जुड़ी इन गलतियों से बचें, होगा नुकसान

  • Updated: 08 Jul, 2017 11:17 AM
सुंदरता से जुड़ी इन गलतियों से बचें, होगा नुकसान

चेहरा साफ रखने के  सही उपाय : लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है उसकी स्किन ग्लोइंग हो लेकिन धूल-मिट्टी के कारण त्वचा की रंगत बिगड़ने लगती है। इसके अलावा भी कई बार लोग रोजाना जीवन में कुछ एेसी गलतियां कर देते हैं जिस कारण उनकी त्वचा, आंखों और बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। 


1. क्लींजर
कई लोग पिंपल्स या आॅयली स्किन से परेशान हो कर एेसे क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं जिनमें कैमिकल की मात्रा अधिक होती है। एेसे में चेहरे से आॅयल तो कम हो जाता है लेकिन चेहरा रुखा और बेजान लगने लगता है।

 

2. तकिए का इस्तेमाल न करें
कई बार लोग तेल लगा कर तकिए पर सो जाते हैं और बाद में उसी पर अपना चेहरा रख लेते हैं। इससे तकिए में मौजूद गंदगी चेहरे पर लगती है और पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आप भी अपने तकिए से मुंह को ढ़क कर सोती हैं तो इस आर्रत को जल्द ही बदल दें। 

 

3. शैंपू 
रोज शैंपू करने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है और बालों की प्राकृतिक नमी भी खत्म हो जाती है। हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही शैंपू करें। इससे बाल भी साफ रहेंगे और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

 

4. हेयर प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल
कई लोग बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जैसे सीरम या कंडीशनर। इसका ज्यादा इस्तेमाल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ध्यान रखें कि इन्हें स्कैल्प(जड़ों) पर न लगाएं। एेसा करने से बाल झड़ने लगते हैं।

 

5. बालों को सुखाने का तरीका
बाल सुखाने के लिए लड़कियां हेयर ड्रायर का प्रयोग करती हैं। इससे बाल खराब होते हैं और झड़ने लगते हैं। अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दें।

 

6. आई मेकअप
आंखें रगड़ने की गलती न करें इससे जख्म होने का डर रहता है। हमेशा सॉफ्ट कपड़े से ही इनको साफ करें। 

 

7. पोनीटेल
अगर आप रोज एक ही जगह पर पोनीटेल करती हैं तो इससे बाल झड़ने लगते हैं। एेसे में अपने हेयर स्टाइल को थोड़े दिन बाद बदल लें।

 

Related News