19 APRFRIDAY2024 7:56:52 AM
Nari

कैंसर से बचाएंगे ये आहार इसलिए जरूर खाएं

  • Updated: 26 Apr, 2017 05:43 PM
कैंसर से बचाएंगे ये आहार इसलिए जरूर खाएं

पंजाब केसरी (सेहत) : कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनकर ही लोग डर जाते हैं। इस बीमारी का इलाज इतना महंगा है कि सभी लोग इस पर खर्च नहीं कर सकते। ऐसे में गरीब व्यक्ति इलाज न करवा पाने की वजह से मर जाता है। इस बीमारी के मुख्य कारण तम्बाकू और शराब का अधिक सेवन करना है। इसके अलावा आनुवांशिकता और मोटापे की वजह से भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में लोगों को हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे इस बीमारी के खतरे से बचा जा सके।


1. ग्रीन टी
PunjabKesari

ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है। रोजाना दिन में कम से कम 2-3 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए। 

2. ब्रोकली
PunjabKesari

ब्रोकली का इस्तेमाल सब्जी या सूप बनाने में किया जाता है। अपने आहार में ब्रोकली शामिल करना बहुत जरूरी है। इससे मुंह और लीवर का कैंसर होने का खतरा टल जाता है। हफ्ते में 2-3 बार ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए।

3. टमाटर
PunjabKesari

टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना भोजन के साथ कच्चा टमाटर खाने से ब्रैस्ट कैंसर से बचाव रहता है।

4. ब्लू बैरी
PunjabKesari

ब्लू बैरी एक ऐसा फल है जिसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। ब्लू बैरी का रस पीने से भी काफी फायदा होता है। इससे स्किन और लीवर के कैंसर से बचा जा सकता है।

5. अदरक
PunjabKesari

अदरक कई तरह के कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस दूर होते हैं जिससे स्किन और ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

6. लहसुन
PunjabKesari

लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से सुरक्षित रखते हैं। रोजाना 1-2 कली लहसुन की खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।
 

Related News