20 APRSATURDAY2024 2:33:00 PM
Nari

ये 5 पौधे दिला सकते है आपको अच्छी नींद

  • Updated: 20 Jul, 2015 06:15 PM
ये 5 पौधे दिला सकते है आपको अच्छी नींद

आजकल लाइफ में इतनी परेशानियां होती है जिससे हम उन्हीं परेशानियों को सोचकर और परेशान होते रहते है और इन्हीं परेशानियों के कारण कई बार रात को सो नहीं पाते जिससे हम दिन में सुस्त और कोई भी काम सही ढंग से नहीं कर पाते ,अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते है तो इन पौधों को अपने बेडरुम में लगवाकर रात को अच्छी नींद ले सकते हैं ।

-चमेली 
चमेली के फूल की खुशबू इतनी बढिया होती है कि जहां ये पौधा लगा होता हैं उसके चारों तरफ इसकी खूशबू से मूड बढिया बनने के साथ साथ नींद भी अच्छी आती हैं। 

- लैवेंडर के फूल
इस फूल का प्रयोग काफी चीजों में किया जाता हैं जैसे साबुन ,शैंपू , तेल और परफ्यूम बनाने में इसका प्रयोग किया जाता हैं , औषधीय गुणों से भरपूर इस फूल से तैयार किए गए तेल से हमारे शरीर में हो रहे दर्द से राहत तो मिलती ही है और मेन्टल एक्टिविटी को बढ़ाता है और इस पौधे को बेडरुम में लगवाने से रात को नींद भी बढ़िया आती है।

- एलोवेरा
एलोवेरा तो वैसे भी हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है । शरीर पर घाव होने पर  इसका प्रयोग कर सकते है । बैडरूम में एलोवेरा का पौधा लगाने से कमरे की हवा भी शुद्ध होती है और नींद भी बढिया आती है।

- स्‍नेक प्‍लांट 
स्नेक प्लांट अपने चारों ओर से जहरीली गैसों को खींच लेता है । यह आपके चारों ओर प्राकृतिक स्वच्छ हवा फैलाने में मदद करता है । इसलिए इसे आप अपने बैडरूम में लगा सकते हैं, जिससे आपको शुद्ध हवा मिलें जिससे नींद भी बढिया आए।

- गार्डेनिया
इस फूल की खूशबू इतनी बढिया होती है कि इसकी खूशबू से घर तो महकता ही है और साथ ही हमारे दिमाग को चुस्त रखने में मदद करता है । इस फूल को बैडरूम में लगाने से आप आराम से सो सकेंगें।

 

Related News