23 APRTUESDAY2024 7:36:24 AM
Nari

त्वचा के कैंसर से रहें सावधान

  • Updated: 20 Jul, 2015 10:44 AM
त्वचा के कैंसर से रहें सावधान

क्या आप धूप में सुरक्षित रहने के बारे में हर बात की जानकारी रखते हैं ? क्या आपको त्वचा के कैंसर के खतरनाक संकेतों का पता है? आइए जानते हैं सूर्य की चिलचिलाती धूप में किस तरह खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है ।

- यह बात मान कर न चलें कि जब आप छाया में चल रहे हैं तो पूरी तरह सुरक्षित हैं। विशेषकर तब तो बिल्कुल नहीं जब तक आपने एस.पी.एफ. युक्त सनस्क्रीन न लगाई हो । सूर्य की पराबैंगनी किरणें हम पर प्रत्यक्ष या किसी सतह से टकरा कर हमला कर सकती हैं । इसलिए छाया हो या न हो, सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें । 

- त्वचा के जलने से आगे चल कर इसे कैंसर का खतरा होता है परंतु इसके साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कुछ ही अवधि में आपकी त्वचा दोबारा बर्न हो सकती है । हमारी त्वचा जलने को याद रखती है और भविष्य में धूप में जाने पर यह संवेदनशील हो जाती है । इसलिए जितना हो सके, धूप से त्वचा को जलने से बचाएं ।

- क्या आप धूप में रहते हुए अपने स्मार्टफोन या टैबलेट से इंटरनैट पर ब्राऊज करना पसंद करते हैं? इस बात को यकीनी बनाएं कि आपने धूप का चश्मा पहना हो । सूर्य की परा-बैंगनी किरणें आपके फोन की स्क्रीन से टकरा कर आपकी आंखों की ओर आती हैं जिससे आपकी आंखों को अत्यधिक नुक्सान का खतरा रहता है । 

- हममें से अधिकांश ने त्वचा के कैंसर संबंधी संपर्क अभियानों में काले मस्सों की तस्वीरें देखी होंगी । कुछ मस्से इसी तरह दिखते हैं परंतु सारे नहीं । कुछ में किसी तरह की पिगमैंट नहीं होती । जब भी आपकी त्वचा में इस तरह का कोई परिवर्तन दिखाई दे तो अपनी जांच करवाएं । यदि कोई नया मस्सा या मांस का उभरा हुआ हिस्सा नजर आए तो अपने डाक्टर से मिलें । त्वचा पर यदि कोई ऐसा निशान हो जो ठीक न हो रहा हो या कोई मस्सा उभर रहा हो, खारिश हो रही हो, रक्त बह रहा हो या त्वचा के रंग में परिवर्तन हो रहा हो, तो इसे गंभीरता से लें और डाक्टर को दिखाएं ।  

Related News