25 APRTHURSDAY2024 4:58:31 AM
Nari

दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने में मदद करती है दोस्ती

  • Updated: 15 Jul, 2015 06:16 PM
दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने में मदद करती है दोस्ती

आज पति-पत्नी का रिश्ता मित्रता, प्यार, सहभागिता का बन गया है जिसमें दोनों को एक-दूसरे को समझाने की बजाय दोनों को एक-दूसरे को समझने की कोशिश करनी पड़ती है तभी एक वैवाहिक जीवन की कल्पना की जा सकती है । एक-दूसरे के दोष ढूंढने की बजाय समझदारी से काम लें और खुद को बदलने का प्रयास करें । 

दोस्ती का रिश्ता एक एेसा रिश्ता है जिसमें चाहें वो पति पत्नी ही क्यों न हो दिल खोल कर सुख-दुख की बातें कर सकते हैं । अगर पति-पत्नी एक दूसरे को दोस्ती के रिश्ते में कायम रखते है तो उनका दांपत्य जीवन सुखमय बन सकता है । पति-पत्नी एक-दूसरे को प्यार करते हैं तो उन्हें एक-दूसरे को हर रूप में अपनाना चाहिए और एक दूसरे के दोष नहीं निकालने चाहिए ।

शादी के बाद बहुत कम एेसे दम्पति होते है जो अपने आप को एक अच्छे दोस्त के रुप में देखते है । शादी के कुछ साल बाद ही उनका रिश्ता इतना ऊब जाता है कि खुशी की तलाश में वे कभी-कभी अपने रिश्तों में ही उलझते रह जाते है । दांपत्य जीवन को अगर आप सुखमय बनाना चाहते है तो एक दूसरे के अच्छे दोस्त बनकर एक दूसरे को आदर, इज्जत सम्मान देना कभी न भूलें । दोस्ती की डगर पकड़कर पति पत्नी भी अपने जीवन में सुख, शांति, प्यार बना सकते है। 

Related News