25 APRTHURSDAY2024 12:54:06 PM
Nari

Vitamin D की कमी के 10 लक्षण

  • Updated: 17 Jun, 2015 11:18 AM
Vitamin D की कमी के 10 लक्षण

विटामिन डी की कमी के कारण : हमारे शरीर के विकास और हमारी सेहत के लिए विटामिन्स और मिनरल्स बेहद जरुरी है लेकिन कई लोग ये नहीं जानते कि इनकी कमी होने के कारण या Deficiency होने के कारण शरीर में किस तरह के लक्षण दिखाई देते है । एेसा ही एक विटामिन है विटामिन डी जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अति महत्वपूर्ण है । विटामिन डी हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में मदद करता है जैसे हृदय रोग, और बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण आदि। विटामिन डी हमारी इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करने के साथ- साथ मांसपेशियों को मजबूत, दांत, और हड्डियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है । विटामिन डी की कमी होने के लक्षण इस प्रकार है।



1. मांसपेशियों और हड्डियों की कमजोरी
विटामिन डी हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों के लिए बेहद जरुरी है । शरीर की कमजोर हड्डियां , दांत या मांसपेशियां इस बात का संकेत देते है कि आप के शरीर में विटामिन डी की कमी है ।

2. उदास रहना 
शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि जिन महिलाओं के शरीर विटामिन डी की कमी होती है वो हमेशा उदास रहने के साथ -साथ तनाव में रहती है ।

3. मसूड़ों संबंधी बीमारी 
विटामिन डी की कमी के कारण मसूड़ों संबंधी बीमारियां होने का खतरा पैदा है जाता है जैसे मसूड़ों में सूजन, लाल होना, और मसूड़ों से खून बहना आदि।  रोजाना 15 मिनट धूप में बैठने से दूर रहेंगी ये बीमारियां


4. हाई ब्लड प्रेशर
विटामिन डी आपके दिल के लिए बहुत जरुरी है , शरीर में विटामिन डी की कमी होने के कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

5. थकावट या एनर्जी की कमी होना
विटामिन डी की कमी होने के कारण शरीर में एनर्जी लेवल कम हो जाता है और सारा दिन थकावट महसूस होने के साथ-साथ कोई भी काम करने को मन नहीं करता।

6. सहन शक्ति की कमी
अध्ययनों में पाया गया है कि एथलीटों में विटामिन डी की कमी होने के कारण उनके शरीर का एनर्जी लेवल कम होने के साथ-साथ वो सही ढंग से परफॉर्म नहीं कर पाते ।

7. मोटापा
मोटापा बढ़ने के साथ ही शरीर में विटामिन-डी का स्तर कम होता जाता है । जो लोग मोटापे जैसी बीमारी से ग्रस्त है उन्हें विटामिन डी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ मोटापे को बी कम करने काप्रयास करना चाहिए।   विटामिन डी पूरा करने के लिए खाएं ये आहार


8. सिर में पसीना आना
सिर में अत्यधिक पसीना आना विटामिन डी की कमी होने का संकेत है।

9. एलर्जी
विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा शरीर को किसी भी एलर्जी से बचाने में मदद करती है लेकिन एक अध्ययन में 6000 लोगों को शामिल किया गया और जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी थी उन्हें एलर्जी होने का खतरा ज्यादा था।

10. कमर में दर्द रहना
विटामिन डी की कमी होने के कारण कमर में दर्द रहता है।

 

 

Related News