23 APRTUESDAY2024 8:56:40 PM
Nari

क्या अाप भी हैं जननांग की खुजली से परेशान?

  • Updated: 08 Jun, 2015 12:04 PM
क्या अाप भी हैं जननांग की खुजली से परेशान?

महिलाओं में पाई जाने वाली यह एक आम समस्या है तथा ऐसी कोई भी महिला नहीं होगी जिसको अपने जीवनकाल में जननांग में खुजली की समस्या का सामना न करना पड़ा हो। जननांग या योनि की खुजली आपको कमजोर बनाती है विशेष रूप से तब जब आप काम के सिलसिले में बाहर हों तथा खुजली पर नियंत्रण न कर पा रही हो ।

 ये है कारण

1. पैड्स का इस्तेमालः जननांगों में खुजली के कई कारण हो सकते हैं । इसका सबसे आम कारण यीस्ट संक्रमण या मासिक धर्म के समय उपयोग में लाए जाने वाले पैड्स में उपस्थित केमिकल्स हो सकते हैं ।

2  बहुत अधिक कसे हुए कपडे पहननाः बहुत अधिक कसे हुए कपडे पहनने से भी योनि की खुजली की समस्या हो सकती है ।

3. सैक्स संबंधः सैक्स संबंध बनाने के बाद स्वच्छता की ओर ध्यान न देना भी योनि में खुजली का कारण बन सकता है ।

                                                 मासिक धर्म से संबंधित साफ-सफाई के 10 टिप्स

जब खुजली की समस्या हमेशा के लिए हो जाती है तो आप दवाईयों के अलावा अन्य उपायों पर भी विचार करते हैं। सौभाग्य से घरेलू उपचार भी उतने ही प्रभावकारी हैं जितनी बाज़ार में मिलने वाली दवाईयां। यहां इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताए गए हैं जिनका उपयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 
1.  ऐप्पल सीडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। यदि योनि की खुजली बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण के कारण है तो ऐप्पल सीडर विनेगर से उसे दूर किया जा सकता है।  ऐप्पल सीडर विनेगर का लाभ उठाने के लिए दो चम्मच ऐप्पल सीडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाएं। दो तीन दिन तक दिन में दो बार योनि को इस मिश्रण से धोएं।
 
2. योनि की खुजली रात के समय अधिक बड़ी समस्या बन जाती है। इसे रोकने के लिए योनि पर सीधे ही बर्फ लगाएं ।  

3. नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो खुजली तथा बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। जब भी आपको खुजली महसूस हो तब नमक के गाढ़े घोल से योनि को धो लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और यह बैक्टीरिया को आगे बढ़ने से भी रोकेगा।  
 
4. लहसुन की कलियां चबाकर खाएं या लहसुन का पेस्ट बनाएं तथा जाली के एक कपड़े में इसे बांधकर योनि के अंदर लगाएं। इससे दुर्गन्ध आ सकती है परंतु इससे मिलने वाला आराम बहुत आश्चर्यजनक होता है

 5. योनि की खुजली के उपचार के लिए प्रतिदिन एक कप बिना शक्कर वाला दही खाएं।  खुजली वाली जगह पर सीधे दही लगाने से योनि की खुजली तुरंत बंद हो जाती है । नियमित उपयोग से इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है ।

6. एंटीबैक्टीरियल पाउडर हर्बल तथा मेडिकेटेड दोनों प्रकारों में उपलब्ध है । योनि की नमी के कारण उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए तथा किसी भी फंगल संक्रमण को दूर करने के लिए योनि में इस पाउडर को लगाएं ।

7.रोज़मेरी (मेहंदी) की पत्तियों को 15 मिन्ट पानी में भिगोएं तथा ठंडा होने दें । योनि को इस हर्बल घोल से धोएं तथा तुरंत फर्क महसूस करें ।

8.योनि को सूखा रखें पसीने और पानी के कारण यदि योनि में नमी रहती है तो इससे उस स्थान पर बैक्टीरिया और फंगस पैदा होते हैं जिसके कारण संक्रमण और शर्मिन्दगी पैदा करने वाली स्थिति उत्पन्न होती है । हमेशा ध्यान रखें कि संक्रमण को रोकने के लिए योनि को नमी से मुक्त रखें ।

9.ढीले कपड़े पहनें इलाज से बेहतर है रोकथाम करना । 

Related News