18 APRTHURSDAY2024 8:54:11 PM
Nari

हाई ब्लड प्रैशर से हैं परेशान तो अपनाएं कुछ आसान उपाय

  • Updated: 22 May, 2015 11:08 AM
हाई ब्लड प्रैशर से हैं परेशान तो अपनाएं कुछ आसान उपाय

हाइपरटैंशन कहें या हाई ब्लड प्रैशर, यह एक तरह की ‘साइलैंट किलर’ बीमारी मानी जाती है । आइए जानते हैं इससे बचने के कुछ महत्वपूर्ण उपायों के बारे में-

सात घंटे की नींद अवश्य लें 
जो लोग पांच घंटे या इससे कम नींद लेते हैं उनमें उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रैशर पैदा होने का खतरा अधिक होता है । समय बीतने पर नींद की कमी के कारण आपके शरीर की स्ट्रैस हार्मोन्स को नियंत्रित करने की क्षमता बाधित होती है जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या पैदा होती है । इसलिए सात घंटे की कम से कम नींद को सुनिश्चित बनाएं । 

नमक का कम सेवन करें 
नमक के सेवन से आपके शरीर में पानी जमा होने लगता है । यदि आप अधिक नमक खाते हैं तो आपके शरीर में जमा अधिक पानी रक्तचाप को बढ़ा देता है । यदि आपको पहले से ही रक्तचाप की समस्या है तो यह एक विशेष समस्या हो सकती है । यदि आपका वजन अधिक है तो अधिक नमक का सेवन आप में हृदय रोगों का खतरा बढ़ा देता है । अपने भोजन में नमक का कम से कम सेवन सुनिश्चित बनाएं ।

प्रति सप्ताह 150 मिनट की कसरत करें
वयस्कों के लिए प्रति सप्ताह 150 मिनट की हल्की एरोबिक कसरत या 75 मिनट की कठोर एरोबिक कसरत का सुझाव दिया जाता है । आप दोनों का कम्बीनेशन भी प्रयोग में ला सकते हैं । उच्च रक्तचाप में कसरत आपके लिए ‘ड्रग फ्री ट्रीटमैंट’ है । नियमित तौर पर की जाने वाली शारीरिक गतिविधि आपके हृदय को मजबूत बनाती है ।

प्रतिदिन 10 मिनट मैडीटेशन करें 
तनाव आपके शरीर का प्राकृतिक अलार्म सिस्टम है । यह एड्रेनालिन नामक एक हार्मोन छोड़ता है जिससे आपकी श्वास प्रणाली तेज हो जाती है, आपकी हृदय गति की दर बढ़ जाती है और रक्तचाप भी उच्च हो जाता है । यदि जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया तथा दिमाग को तनाव रहित रखना चाहते हैं तो प्रतिदिन 10 मिनट तक मैडीटेशन करें । मैडीटेशन बेहतर नींद में बहुत सहायक होती है । 

फल-सब्जियों का अधिक सेवन करें
अध्ययनों से यह बात सिद्ध हुई है कि फल-सब्जियों से भरपूर डाइट में यदि कम फैट वाले दुग्ध उत्पादों को शामिल कर लिया जाए तो ब्लड प्रैशर काफी कम हो सकता है । फलों -सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स तथा फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को अच्छी स्थिति में रखते हैं । 

 

Related News