25 APRTHURSDAY2024 3:47:54 AM
Nari

कुछ आसान से घरेलु उपायों से भी दूर कर सकते हैं पैरों की दुर्गंध

  • Updated: 21 May, 2015 03:26 PM
कुछ आसान से घरेलु उपायों से भी दूर कर सकते हैं पैरों की दुर्गंध

गर्मी के मौसम में पांवों से आती दुर्गंध घर से बाहर जूते खोलने में असहज महसूस कराती है । अनेक तरीके अपनाने पर भी यह पूरी तरह से जाती नहीं । इसका मुख्य कारण है पैरों के पसीने का बैक्टीरिया से मिल जाना जो बदबू को बढ़ा देता है । इससे निजात पाने के लिए आप घर पर ही प्रयास कर सकती हैं ।

औषधीय और सुगंधित पाऊडर 
पैरों की बदबू को दूर रखने के लिए एक अच्छा औषधीय पाऊडर इस्तेमाल करें । मैडीकल स्टोर्स पर बहुत से एंटी-फंगल और एंटी-सैप्टिक बॉडी पाऊडर उपलब्ध हैं । आप इस पाऊडर को रात में सोते समय पांवों पर लगा लें तथा जुराब पहनने से पहले इसे जूतों में छिड़क दें । 

पांव धोएं
पांवों को दिन में दो-तीन बार धोना बहुत जरूरी है क्योंकि बदबूदार पैरों का सबसे बड़ा कारण बैक्टीरिया होते हैं। सुबह नहाते हुए पांव साफ करने के बाद, ऑफिस से आने के बाद और सोने से पहले अपने पैरों को अवश्य धोएं जिससे बैक्टीरिया ज्यादा नहीं पनपेंगे और पैरों की दुर्गंध भी दूर रहेगी ।

सूती जुराबें पहनें 
सूती जुराबों से पैरों को हवा मिलती है और ये नमी को भी सुखा देती हैं । यही नहीं सूती जुराबें पसीने को सोखती हैं और पैरों में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकती हैं । पैरों और जूतों से बदबू हटाने का यह सबसे आसान तरीका है ।

दुर्गंध नाशक पैड 
इस तरह के पैड चारकोल या अन्य नमी सोखने वाले पदार्थों से बने होते हैं, जिससे ये पसीने को सोख लेते  हैं । ये बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और जूतों में आपकी जुराब के नीचे रहती हैं । 

चमड़े के जूते न पहनें
चमड़े के जूतों में हवा पास होने की जगह नहीं होती जिससे नमी अंदर ही बनी रहती है। ऐसा जूता पहनें जिसमें हवा के आने-जाने की जगह हो । दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया और पसीने को दूर रखने के लिए यह बेहद जरूरी है ।

बेकिंग सोडा 
आधी भरी हुई बाल्टी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसमें अपने पैर रख कर 20 मिनट तक भिगोएं। सप्ताह में कम से कम दो बार सोने से पहले ऐसा जरूर करें। आप अपने पैरों में जुराब पहनने से पहले भी बेकिंग सोडा छिड़क सकते हैं । 

सेंधा नमक 
गुनगुने पानी में दो बड़े चम्मच सेंधा नमक मिला कर अपने पैरों को 15 मिनट भिगोएं । 

ब्लैक टी 
गाढ़ी ब्लैक टी बना कर एक बाल्टी पानी में डालें और इसमें एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं। इसमें लगभग एक घंटे तक अपने पैर भिगोएं। यह बदबूदार पैरों के लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा है। 

सिरका 
एक कप सिरके को आधी बाल्टी गुनगुने पानी में डालें और इसमें अपने पैरों को 15 मिनट तक भिगो कर रखें।  सोने से पहले दो सप्ताह तक ऐसा रोजाना करें।

- हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News