23 APRTUESDAY2024 12:45:01 PM
Nari

कम नींद लेने से पैदा हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

  • Updated: 10 May, 2015 12:49 PM
कम नींद लेने से पैदा हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

आम तौर पर वयस्कों की जीवनशैली में पर्याप्त नींद मिलना भी एक ऐश्वर्यशाली चीज बन गया है । वयस्कों को रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद चाहिए । यदि आप लगातार कम नींद ले रही हैं, तो आगे चलकर यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है ।

डिप्रैशन 
दुनिया भर के 15 करोड़ लोग नींद से जुड़ी बीमारियों के शिकार हैं, जबकि विकसित देशों में 10 प्रतिशत लोग पूरी नींद नहीं ले पाते । वर्ष 2007 में 10,000 लोगों पर हुई रिसर्च बताती है कि जो लोग कम सोते हैं उनके डिप्रैशन में जाने की संभावना आम लोगों से पांच गुना ज्यादा है ।

मस्तिष्क को नुक्सान
शोधकत्र्ताओं ने पाया है कि नींद से मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिलती है । यदि ऐसा न हो तो दिमाग को नुक्सान पहुंचाने वाले अणु क्रियाशील हो जाते हैं। प्रयोग में शामिल लोगों के खून में इन अणुओं की संख्या सिर्फ एक रात न सोने की वजह से ही करीब 20 प्रतिशत बढ़ी हुई पाई गई ।

गर्भधारण में परेशानी
2013 में कोरियाई अनुसंधान टीम ने गर्भाधान के कृत्रिम तरीके आई.वी.एफ. के दौर से गुजर रही 650 से अधिक महिलाओं की सोने की आदतों का विश्लेषण किया । उन्होंने पाया कि जो महिलाएं 7-9 घंटे की नींद ले रही थीं, उनमें गर्भ ठहरने की दर सब से ज्यादा थी । वहीं जो महिलाएं 9-11 घंटे सोती थीं उनमें सब से कम ।

मधुमेह का खतरा
कम सोने से वजन बढऩे का खतरा रहता है और पाचन तंत्र भी बुरी तरह प्रभावित होता है । वजन बढऩे से लोगों में ब्लड प्रैशर, हार्मोन और शूगर का स्तर भी बिगड़ता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है ।

मोटापा
शोध बताती है कि एक रात जागने के बाद मैटाबोलिज्म में लगने वाली ऊर्जा की खपत में 5 से 20  प्रतिशत तक की कमी आती है । नींद न मिले तो अगली सुबह ही ब्लड शूगर, भूख नियंत्रित करने वाले हार्मोन घ्रेलीन और तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टीसोल की मात्रा बढ़ जाती है । एक अलग शोध दिखाती है कि पांच घंटे या उससे कम सोने वालों में वजन बढऩा आम है ।

हृदय की समस्याएं
अमेरिका में 2012 में प्रस्तुत शोध के नतीजों से पता चला कि पर्याप्त नींद न लेने वालों में एनजाइना का खतरा दोगुना और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का जोखिम 1.1 गुना बढ़ जाता है ।

Related News