16 APRTUESDAY2024 6:57:22 AM
Nari

इन टिप्स की मदद से सांवली रंगत में लाएं निखार

  • Updated: 09 May, 2015 11:21 AM
इन टिप्स की मदद से सांवली रंगत में लाएं निखार

भारतीय साहित्य में सांवले रंग रूप का बखूबी बखान किया गया है, क्योंकि तीखे नयन-नक्श वाली युवतियां किसी का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेती हैं। हालांकि सांवली रंगत के कारण बहुत सी युवतियां हीन भावना का शिकार हो जाती हैं, जबकि किसी भी इन्सान की पहचान उसके रूप से नहीं, बल्कि गुणों से होती है । इसलिए सांवली होने की हीन भावना से बाहर आकर त्वचा की विशेष रूप से देखभाल करें ।

- 100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें । इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिला कर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार मलने से सांवली त्वचा साफ होती है । 

- आधा कप सेब का रस और एक चम्मच गुलाब जल मिला कर सांवली त्वचा पर लगाएं । इसे नियमित रूप से प्रयोग करने पर सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ होकर सुंदर बन जाता है । 

- चार चम्मच बेसन, आधा चम्मच चंदन पाऊडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच कच्चा दूध मिला कर सारे शरीर पर उबटन की तरह लगाएं । सप्ताह में एक बार इसे लगाने से सांवली त्वचा निखर जाती है । 

- चार चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच मिल्क पाऊडर तथा एक चम्मच नींबू का रस मिला कर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है । 

- आधा चम्मच चिरौंजी को दूध में पीस कर पेस्ट बना लें । फिर इसे आधा कप दूध में मिला कर चेहरे और बांहों पर लगाएं । लगभग 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें । इसके रोजाना इस्तेमाल से सांवलापन समाप्त होता है । 

- दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच नारियल पानी को मिला कर सांवली गर्दन पर लगाएं । 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें । इसे सप्ताह में दो बार लगाने से सांवली गर्दन में चमक आ जाती है ।

 

 

Related News