19 APRFRIDAY2024 5:00:57 AM
Nari

मेनीक्योर करते समय रखें कुछ बातों का ध्यान

  • Updated: 01 May, 2015 11:49 AM
मेनीक्योर करते समय रखें कुछ बातों का ध्यान

मेनीक्योर न सिर्फ आपके हाथों को साफ करता है, बल्कि उन को नर्म बना कर स्टाइलिश लुक भी देता है । अगर आपके पास ब्यूटी पार्लर जाने का समय न हो तो आप घर पर भी मेनीक्योर कर सकती हैं , जो बेहद आसान है । घर पर मेनीक्योर करते समय बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे आपको मनचाहा परिणाम मिल सके ।

- सबसे पहले आप अपने नाखूनों पर लगी हुई नेल पालिश को रिमूवर के साथ साफ कर लें। उस के बाद गीले टिशू के साथ अच्छी तरह पोंछ लें । हाथों को अच्छी तरह साफ करने के बाद नेल फाइलर से उन्हें मनचाहा शेप दें । आजकल स्ट्रेट कट फैशन में है । आप कुछ नया करने के लिए नाखूनों को कुछ अलग आकार भी दे सकती हैं ।

- एक बाउल में थोड़ा सा हल्का गर्म पानी लें । उस में थोड़ा सा जैतून या बादाम का तेल मिलाएं । उस में अपने हाथों को थोड़ी देर भिगो कर रखें । आप चाहे तो उस पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल सकते है । नींबू का रस गंदगी को अच्छी तरह साफ करेगा । इस के साथ नाखूनों को पोषण मिलेगा, जिस के साथ वह जल्दी नहीं टूटेंगे । इस के इलावा आपके क्यूटिकल्स भी नर्म हो जाएंगे, ऐसे में इन को हटाना आसान हो जाएगा ।

- इस के बाद हाथों को किसी अच्छी कंपनी की ऑयली  क्रीम लगाएं । थोड़ी देर तक मसाज करने के बाद हाथों को एक -दो मिनट के लिए छोड़ दें , जिससे हाथ क्रीम की नमी सोख लें उस के बाद अच्छी सी स्क्रब क्रीम लगा कर मसाज करें । बाजार में बहुत सी स्क्रब्स और क्रीम्स उपलब्ध हैं । आप अपनी पसंद के हिसाब के साथ क्रीम चुन सकती हैं ।

- स्क्रब करने के बाद थोड़ी देर तक इंतजार करें । अब हाथों को नर्म कपड़े के साथ साफ करें ।  स्क्रब करने के बाद आप क्यूटिकल्स को रिमूव कर दें । इस के इलावा आप नाखूनों की स्किन को अंदर की तरफ पुश करें । ऐसा लगातार करने से आपके नाखूनों की लंबाई अधिक दिखेगी और क्यूटिकल्स रिमूव होने के बाद नाखून ज्यादा साफ नजर आएंगे ।

 

Related News