25 APRTHURSDAY2024 8:21:31 AM
Nari

त्वचा की रंगत निखारने के लिए घर पर ही तैयार करें फेस पैक

  • Updated: 20 Apr, 2015 02:34 PM
त्वचा की रंगत निखारने के लिए घर पर ही तैयार करें फेस पैक

 - यदि स्किन का रंग गहरा सांवला है तो इसके लिए घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकती हैं, जिससे सांवली त्वचा में भी निखार आना शुरू हो जाएगा। इस पैक को बनाने के लिए एक छोटा चम्मच दूध का पाऊडर, दो छोटे चम्मच शहद तथा आधे नींबू का रस लें। इन सबको अच्छी तरह मिक्स कर लें तथा सूखने पर धो लें।

- एक नींबू का रस कटोरे में निचोड़ लें । इसमें एक गिलास उबला हुआ दूध और ग्लिसरीन मिला कर अच्छी तरह मिक्स कर लें । रात को सोने से पहले इसे चेहरे, हाथों एवं पांवों पर लगाएं तथा सुबह उठ कर इसे वॉश कर लें । रोजाना इसके इस्तेमाल से स्किन खूबसूरत और जवान नजर आने लगेगी।

- रंगत साफ करने के लिए आधा चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं तथा इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

- एक-चौथाई चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच दूध एवं खीरे का रस मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो दें।

- एक  छोटा चम्मच खसखस और एक छोटा चम्मच चिरौंजी को दूध में भिगोएं। इसे पीस कर चेहरे पर लगाएं। यह कम समय में ही चेहरे पर निखार ले आता है।

- भीगी चने की दाल में कसूरी हल्दी मिला कर पीस लें। तैयार पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे त्वचा तो निखरेगी, साथ ही मुहांसे भी कंट्रोल होंगे।

- एक बड़ा चम्मच संतरे के रस में कुछ बूंदें नीबू के रस की मिलाएं। इसे लगा कर 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें, रंगत में निखार आएगा।

- फेस वॉश के अलावा चेहरे की डैड स्किन को साफ करने के लिए फेस स्क्रब लगाएं।

Related News