20 APRSATURDAY2024 4:44:01 AM
Nari

आखिर क्यों Love Marriage करने के बावजूद जिंदगी से गुम हो जाता है लव?

  • Updated: 05 Apr, 2015 09:00 AM
आखिर क्यों Love Marriage करने के बावजूद जिंदगी से गुम हो जाता है लव?

दीपेन्द्र और मीनू ने लव मैरिज की परंतु शादी के कुछ साल बाद उन्हें लगने लगा कि उनके जीवन में एक-दूसरे के लिए पहले जैसा प्यार और उत्साह नहीं रहा । पहले वे एक-दूसरे की बातों को बिना कहे ही समझ जाते थे । अब उन्हें बात समझ नहीं आती । देखा जाए तो शादी से पहले और बाद की जिंदगी में काफी बदलाव आ जाता है जिसे अच्छी तरह मैनेज करना हर किसी के वश की बात नहीं । यह अकेले दीपेन्द्र और मीनू की बात नहीं बल्कि ऐसा वे सब महसूस करते हैं जिन्होंने लव मैरिज की है । 

आखिर क्यों लव मैरिज करने के बावजूद जिंदगी से लव गुम हो जाता है?
- अक्सर युवा आकर्षण को ही प्यार समझ शादी का फैसला कर लेते हैं । बाद में वे एक-दूसरे को दोषी ठहराते हैं । किसी के बोलने-हंसने के अंदाज, किसी की आकर्षक लुक या किसी का साथ अच्छा लगना आकर्षण होता है परंतु प्यार हर परिस्थिति में एक-दूसरे का साथ निभाने और अपने साथी के लिए खुशी से हर तरह का त्याग कर जाने का नाम है ।

- शादी के बाद उनके लाइफ स्टाइल एवं आदतों को दिल से स्वीकार करना सीखें । अब आप उनके परिवार का हिस्सा हैं । जो आदतें आपको पसंद नहीं, उन्हें धीरे-धीरे बदलने का प्रयास करें । 

- अपनी इच्छाओं और सपनों को अपने साथी से डिस्कस अवश्य करें । यदि शादी के बाद भी आप जॉब करना चाहती हैं या जॉब छोड़ कर फैमिली को टाइम देना चाहती हैं तो शादी से पहले इस बारे में उनसे बात अवश्य कर लें । 

- जब आपने लव मैरिज का फैसला ले ही लिया है तो इस बात के लिए भी तैयार रहें कि आप को दोनों परिवारों से कोई मदद नहीं मिलेगी । सो आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर होने से भविष्य में पैसे की कमी आप के रिश्तों में दरार नहीं ला पाएगी ।

- शादी के बाद भी अपने साथी की पसंद के छोटे-छोटे सरप्राइज गिफ्ट देते रहें । इससे आपका साथी तो खुश रहेगा ही, साथ ही जिंदगी में कभी बोरियत भी नहीं आएगी ।

- अपनी सोशल लाइफ को अनदेखा न करें । शादी के बाद दोस्तों से मेल-जोल एकदम से खत्म नहीं करना चाहिए । कुछ दोस्तों का साथ जिंदगी में बहुत जरूरी होता है । आप का सोशल सर्कल होगा तो आप अपनी लाइफ  को भी एन्ज्वॉय कर पाएंगे । 

- हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News