18 APRTHURSDAY2024 6:56:26 PM
Nari

लेटैस्ट ट्रैंड के अनुसार होनी चाहिए Jewellery

  • Updated: 03 Apr, 2015 09:09 AM
लेटैस्ट ट्रैंड के अनुसार होनी चाहिए Jewellery

आजकल वैडिंग ड्रैस और मेकअप के हिसाब से ज्यूलरी कस्टमाइज्ड कराने का चलन बढ़ गया है परंतु ऐसा कराने से पहले ज्यूलरी का लेटैस्ट ट्रैंड जानना बहुत जरूरी है ।

डायमंड एवं कुंदन ज्यूलरी : विवाह में मांग टीका, हार, चूड़ा, झुमके, नथ, करधनी एवं पायल आदि सभी दुल्हनें पहनती हैं परंतु इनमें भी वे कम बजट में अधिक खूबसूरत गहने तलाशती हैं । यही कारण है कि प्लैटिनम के गहने दुल्हनों को खूब भा रहे हैं जिनमें स्वरोस्की डायमंड विशेष रूप से पसंद किया जाता है । इसके अलावा कुंदन और जड़ाऊ सैट जिन पर सुंदर मीनाकारी का काम हो, भी अधिक पसंद किए जाते हैं ।

ज्यूलरी संभालने के लिए नहीं : आज युवतियों को भारी-भरकम गहने लेकर उन्हें अल्मारियों या लॉकर्स में रखना नहीं भाता बल्कि वे हर अवसर पर पहने जाएं, यह सोच कर ही खरीदना पसंद करती हैं । यही कारण है कि ज्यूलरी डिजाइनर भी उनकी इसी सोच को सामने रख कर आभूषण बना रहे हैं ।  

सगाई के गहने : सगाई की रस्म में सगाई की अंगूठी सब से खास होती है । क्लासिक डायमंड सॉलिटेयर से ले कर कंटैंपरेरी रिंग स्टाइल, जिसमें स्टोन, एमेराल्ड, रूबी आदि किसी भी प्रकार का नग दुल्हन के लिए उचित रहता है । आजकल प्लैटिनम अधिक प्रचलित है । इसके अलावा पीले गोल्ड, सफेद गोल्ड, गुलाबी गोल्ड एवं ग्रीन गोल्ड आदि की रिंग्स भी मिलती हैं ।

मेहंदी की रस्म के गहने  : संगीत और मेहंदी के दिन के लिए दुल्हनें अधिकतर हल्के और साधारण गहने चुनती हैं ।

विवाह के गहने : कुछ साल पहले तक ज्यादातर भारतीय शादियों में दुल्हनें पीले सोने के गहने ही पहनती थीं, जो उनके बजट में होते थे, परंतु आजकल वे आर्टिफिशियल ज्यूलरी के अलावा हीरे, सफेद सोने और प्लैटिनम के गहने भी इस दिन पहनना पसंद करती हैं । आज कल गहने दुल्हन की पोशाक के आधार पर कस्टमाइज कर बनाए जाते हैं । 

सुहागरात के गहने : दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हुए भेंट स्वरूप कुछ देना पसंद करते हैं । इस अवसर पर अंगूठी खास है । आजकल दुल्हन को रत्न जडि़त अंगूठी देने का चलन है ।

Related News