20 APRSATURDAY2024 6:22:47 AM
Nari

गर्मियों में एेसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

  • Updated: 02 Apr, 2015 04:14 PM
गर्मियों में एेसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

गर्मियों की मार सबसे ज्यादा त्वचा को झेलनी पड़ती है जिसके कारण त्वचा धूप से झुलस जाती है व छाले पड़ जाते हैं । संवेदनशील त्वचा पर फुंसी, फोड़े तथा चकत्ते आदि निकल आते हैं । गर्मियों के दौरान त्वचा में लालिमा, खुजलाहट व एलर्जी के कारण त्वचा पूरी तरह खुश्क हो जाती है । त्वचा में फुंसी, फोड़े, चकत्ते आदि के उपचार के लिए चंदन का उपयोग अत्यंत प्रभावी है । चंदन का पेस्ट प्रयोग करके आसानी से शीतलता एवं राहत प्राप्त की जा सकती है । इससे खुजली में भी राहत प्राप्त होती है । 

- तैलीय त्वचा के लिए : एक चम्मच नींबू के रस तथा एक चम्मच गुलाब जल में पुदीना के पत्ते मरोड़ कर डाल दें तथा इसे एक घंटे तक बर्तन में रहने दें । बाद में पत्तियों को हटाकर रस चेहरे पर लगा लें तथा 20 मिनट बाद चेहरा सामान्य पानी से धो लें ।

- समर मास्क : एक चम्मच शहद में 15 बूंद संतरे का जूस, एक चम्मच जई तथा एक चम्मच गुलाब जल मिला लें । इन सब का मिश्रण तैयार कर के 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर चेहरा धो डालें । त्वचा से तैलीयपन को कम करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगा लें । जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को धो डालें । गर्मियों के मौसम में झुलसी त्वचा पर  चंदन के लेप का प्रयोग करें । चंदन में शीतल प्राकृतिक गुण विद्यमान होते हैं । एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीसैप्टिक गुणों की वजह से त्वचा में फोड़े, फुंसियां, खुजली आदि को ठीक करने में सहायता मिलती है । त्वचा में जलन की स्थिति में चंदन का लेप प्रयोग में लाया जाना चाहिए या वैकल्पिक तौर पर चंदन को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाकर पूरे प्रभावित त्वचा क्षेत्र में लगाया जा सकता है ।  

—शहनाज़ हुसैन

 

Related News