19 APRFRIDAY2024 3:31:10 PM
Nari

एेसे करें शिशु की देखभाल

  • Updated: 02 Apr, 2015 02:02 PM
एेसे करें शिशु की देखभाल

जब भी कोई औरत मां बनने वाली होती हैं तो उसके मन में कई तरह के सवाल पैदा होने शुरु हो जाते हैं कि मां बनने के बाद वो अपने शिशु की देखभाल सही ढंग से कर पाएगी या नहीं । महिलाओं के लिए कुछ खास टिप्स जिनकी मदद से वो अपने शिशु की देखभाल सही ढंग से कर सकती हैं ।

- साफ-सफाई जरूरी 
शिशुओं के नाखून बड़ी तेजी से बढ़ते हैं और इसमें मैल भी जमा हो जाता है इसलिए शिशु के नाखूनों की सफाई पर ध्यान देना भी जरूरी है । जब शिशु गहरी नींद में हो, उसी वक्त सावधानीपूर्वक उसके नाखून काटना सही रहेगा । नहलाने के बाद तौलिए से शिशु के शरीर को अच्छी तरह पोंछ दें फिर बेबी पाऊडर लगाएं । 

- दूध है पूर्ण आहार 
प्रसव के बाद मां का गाढ़ा, पीला दूध शिशु को जरूर पिलाएं । मां के दूध में शिशु के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए जहां तक संभव हो, मां को स्वयं ही शिशु को दूध पिलाना चाहिए । बच्चे को दूध पिलाने का निश्चित समय तय करें ,बच्चे को दूध पिलाने के लिए बोतल के बजाय कटोरी-चम्मच से बच्चे को दूध पिली सकती हैं । दूध पिलाने के लिए जिस बोतल का इस्तेमाल कर रही हैं वो भी अच्छे ढंग से साफ करनी चाहिए ।

- मालिश बनाती है तंदरुस्त 
प्रतिदिन नहलाने से पहले शिशु की बेबी ऑयल से मालिश करना न भूलें । मालिश से बच्चे की मांसपेशियां मजबूत होंगी । रात्रि में भी सोने से पहले यदि एक बार मालिश कर दें तो उसकी सारी थकान दूर हो जाएगी और वह आराम से गहरी नींद में सोएगा ।

- बढ़िया नींद के लिए
शिशु को कभी भी मुंह ढंककर नहीं सुलाना चाहिए, ऐसे ही पेट के बल या एकदम सीधा सुलाना भी गलत होगा । बच्चे का बिस्तर तेज रोशनी की ओर न लगाएं । तेज प्रकाश उसकी आंखों पर भी बुरा प्रभाव डास सकता हैं । बच्चे के लिए हमेशा नर्म  तकिए का इस्तेमाल करें ।

Related News