25 APRTHURSDAY2024 1:46:15 PM
Nari

कैंसर के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

  • Updated: 30 Mar, 2015 02:49 PM
कैंसर के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

रिसर्च एवं चैरिटी संस्थान कैंसर रिसर्च यू.के. के मुताबिक आधे से ज्यादा वयस्क ऐसे लक्षणों से गुजरते हैं जो कैंसर से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन वे इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं । ये लक्षण होने पर डाक्टरी सलाह लेना जरूरी है ।

पाचन में दिक्कत
यदि आपको खाना पचाने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें ।

कफ या गले में खिचखिच
यदि गले में खराश बनी रहती है और खांसने में खून भी आता है, तो ध्यान दें । जरूरी नहीं कि यह कैंसर ही हो लेकिन सावधानी जरूरी है । खासकर यदि कफ ज्यादा दिन तक बना रहे ।

मूत्र में रक्त
डॉक्टर बेवर्स के अनुसार यदि मूत्र में रक्त आता है तो ब्लैडर या किडनी का कैंसर हो सकता है लेकिन यह इंफैक्शन भी हो सकती है ।

दर्द बना रहना
हर दर्द कैंसर की निशानी नहीं लेकिन यदि दर्द बना रहे, तो वह कैंसर भी हो सकता है । जैसे सिर में दर्द बने रहने का मतलब यह नहीं कि आपको ब्रेन कैंसर ही है लेकिन डॉक्टर से मिलना जरूरी है । पेट में दर्द अंडाशय का कैंसर हो सकता है ।

तिल या कुछ और
तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल नहीं होता । ऐसे किसी भी निशान के त्वचा पर उभरने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं । यह स्किन कैंसर की शुरूआत हो सकता है ।

यदि घाव न भरे
यदि कोई घाव तीन हफ्ते के बाद भी नहीं भरता है तो डॉक्टर को दिखाना बेहद जरूरी है ।

महिलाओं में
यदि मासिक चक्र के बाहर भी रक्तस्राव नहीं रुकता है तो महिलाओं को ध्यान देने की जरूरत है । यह सर्विक्स कैंसर की शुरुआत हो सकता है ।

वजन घटना
वयस्कों का वजन आसानी से नहीं घटता लेकिन यदि आप बिना किसी कोशिश के दुबले होते जा रहे हैं तो जरूर ध्यान देने की बात है । यह कैंसर का संकेत हो सकता है ।

गांठों का होना
कभी भी कहीं भी यदि गांठ महसूस हो तो उस पर ध्यान दें । हालांकि हर गांठ खतरनाक नहीं होती । स्तन में गांठ होना स्तन कैंसर की तरफ इशारा करता है, इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं ।

निगलने में तकलीफ
गले में कैंसर का यह एक अहम संकेत है । नर्म खाना खाकर काम चलाने के बजाय डॉक्टर से मिलें ।

Related News