24 APRWEDNESDAY2024 11:33:55 AM
miscellaneous

पुदीना है सेहत का नगीना

  • Updated: 25 Mar, 2015 04:06 PM
पुदीना है सेहत का नगीना

पुदीने का नाम सुनते ही पुदीने की खुशबू का एहसास होने लगता हैं । पुदीने की चटनी बनाकर खाने से न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़िया बन जाता हैं ब्लकि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी इसका सेवन करना लाभदायक साबित होता हैं । पुदीना न केवल हमारे शरीर को निरोग रखता है ब्लकि हमारे चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाने में मदद करता है । घर में कहीं भी इसका पौधा किसी भी गमले या जमीन पर लगाया जा सकता हैं । पुदीने की पत्तियों  में विटामिन बी ,सी, डी, ई, कैल्‍शियम, फॉस्‍फोरस प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं । पुदीने का रस निकालकर या पुदीने की चटनी बनाकर इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता हैं । पुदीना खाने के लाभ इस प्रकार हैं ।

- तनाव को करें दूर : पुदीने से आने वाली तेज खुशबू और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमें तनाव से छुटकारा दिलवाने में मदद करते हैं ।

- कैंसर से राहत : पुदीने में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं , जो कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से बचाने में मदद करते हैं ।

- पाचन क्रिया रखता हैं दुरुस्त :  पुदीने के रस का सेवन करने से पेट दर्द से छुटकारा मिलता है और भारीपन जैसे पेट में बनी एसीडिटी से भी तुरंत राहत मिलती है और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता हैं ।

- गले के लिए लाभदायक : पुदीने का सेवन करने से गले में हो रही खराश और खांसी से भी राहत मिलती है ।

- अच्छा माउथफ्रेशनर : पुदीने की ताजा पत्तियों को उबालकर उस पानी से गरारे करने से गला भी ठीक रहता है और मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा पाया जा सकता है ।

- हिचकी :  हिचकी आने पर पुदीने का सेवन करना लाभकारी होता है ।

- गर्मी में लू लगने पर : पुदीने का सेवन करने से गर्मी में लू से भी राहत मिलती है ।

- घाव होने पर : अगर शरीर पर कोई घाव हो जाएं तो पुदीने का पेस्ट बनाकर उस घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है ।

- त्वचा के लिए फायदेमंद : पुदीने को पीसकर उस लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बे कम हो जाते है ।

- अस्थमा रोगियों के लिए : पुदीने का सेवन करने से हमें कई रोगों से छुटकारा मिलता है ,पुदीने का सेवन अस्थमा जैसे रोग के लिए भी लाभकारी है ।

- बुखार और उल्टी होने पर : बुखार होने पर पुदीने का रस निकालकर या पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर थोड़ी चीनी मिलाकर इसका सेवन करने से बुखार से राहत पाई जा सकती हैं और उल्टी होने पर भी पुदीने का रस निकालकर पीने से उल्टी आना बंद हो जाता हैं।

Related News