24 APRWEDNESDAY2024 1:32:17 PM
Nari

क्यों पैदा होती हैं बालों के गिरने की समस्या ?

  • Updated: 19 Mar, 2015 09:27 AM
क्यों पैदा होती हैं बालों के गिरने की समस्या ?

अधिकतर महिलाएं यह समझने में असफल रहती हैं कि बाल हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य का सबसे बड़ा संकेतक हैं । स्वस्थ बालों को सम्पूर्ण प्रोटीन्स, जिंक,  बायोटिन, फोलिक एसिड, इसैंशियल आयल्स तथा त्वचा का अच्छा पी.एच. संतुलन चाहिए होता है । 

पी.एच. संतुलन : सिर की अस्वस्थ त्वचा एसिडिक होती है जो ऐसी डाइट के परिणामस्वरूप पैदा होती है जिसमें अत्यधिक चाय, काफी या ऐरेटिड ड्रिंक्स शामिल होते हैं । इसके कारण बाल अधिक मात्रा में गिरते हैं और डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है । ट्रांस फैट्स भी बालों के लिए अस्वस्थकर होते हैं । आप जो खाते हैं सिर्फ वही बालों के गिरने के लिए जिम्मेदार नहीं है । बालों की अनुचित हाइजीन का अर्थ है कि आपके सिर पर पसीने तथा तेल की ग्रंथियां ब्लॉक हो जाती हैं, आपके बालों की जड़ें दब जाती हैं । इससे बचने के लिए नियमित तौर पर एक हल्के शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए ।

रूखे बाल : तनाव, हार्मोनल परिवर्तन या अच्छी फैट्स की कमी वाली डाइट से बाल रूखे होते हैं जिससे आगे चल कर बालों के गिरने की समस्या पैदा होती है ।

कमजोर बाल : बालों की कमजोर जड़ें या फोलिकल्स की कमजोरी के कारण बाल गिरने शुरू हो जाते हैं । ऐसा बहुत तेज हेयर प्रोड्क्टस के प्रयोग, स्ट्रेटनिंग, परमिंग या कलरिंग के परिणामस्वरूप हो सकता है । प्रोटीन की कमी भी इसके लिए जिम्मेदार है । 

विटामिन सी : इसके सर्वश्रेष्ठ स्त्रोत हैं आंवला, स्वीट लाइम, संतरे तथा नींबू । आंवले का प्रयोग स्वस्थ बालों को सुनिश्चित बनाने के लिए अधिक किया जाता है ।

जिंक : सूरजमुखी के बीज, अलसी, तिल तथा पाइन नट्स जैसे बीजों तथा मेवों का सेवन करें । इनसे बालों को बहुत लाभ मिलता है ।

विटामिन ए : गाजर तथा शिमला मिर्च जैसी लाल तथा पीली रंग वाली सब्जियों का सलाद बनाकर उनका सेवन करें । इनमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में मौजूद होता है । 

बायोटिन : यह पोषक तत्व अंडों, मूंगफली, सोयाबीन तथा साबुत अनाजों जैसे दलिया इत्यादि में मौजूद होता है । 

ओमेगा 3 फैट्स : बालों के लिए बहुत बढिय़ा ये तत्व अलसी, अखरोट तथा कद्दू के बीजों में पाए जाते हैं ।

Related News