25 APRTHURSDAY2024 5:35:40 PM
Fashion and Beauty

मेकअप की जान ब्लश-अॉन

  • Updated: 12 Mar, 2015 11:39 AM
मेकअप की जान ब्लश-अॉन

गालों के उभारों पर प्राकृतिक लालिमा देने के लिए पिंक या रैड रंग के पाऊडर को ब्रश द्वारा लगाया जाना ब्लश-ऑन कहलाता है । पहले ब्लश-ऑन के केवल एक या दो ही शैड आते थे, जिन्हें अपनी जरूरत के अनुसार हल्की या गहरी त्वचा पर अप्लाई किया जाता था । आज मार्कीट में आपकी त्वचा के अनुरूप इसके अनेकों शेड्स उपलब्ध हैं ।

कैसे करें चुनाव : यदि  आपको ब्लश ऑन को चुनने में परेशानी आती है, तो घर पर कुछ व्यायाम करे जैसे रस्सी कूदें, दौड़ें या जॉगिंग करें । इससे आपका रक्त प्रवाह तेज होगा, तब आप शीशे में देखेंगी तो पता चलेगा कि एक नैचुरल कलर आपके गालों पर उभर आया है । इसी हिसाब से आप ब्लशर खरीदें । इस दौरान अपनी उम्र को भी ध्यान में रखें । पाऊडर के रूप में ब्लशर गालों की त्वचा पर अच्छा प्रभाव देता है क्योंकि इसकी मैट फिनिशिंग से स्किन का तैलीयपन छिप जाता है । यदि त्वचा खुश्क है तो क्रीम के रूप में ब्लशर रूखेपन को छिपाकर त्वचा की ताजगी को उभार लाता है । सर्दी के मौसम में हॉट दिखने के लिए ब्राइट कलर वाला क्रीमी ब्लश-ऑन और गर्मियों में कूल लुक के लिए पाऊडर ब्लश-ऑन बढिय़ा रहता है ।

कैसे करें अप्लाई : शीशे के सामने खड़ी हो जाएं और मुस्कुराएं ताकि आपके गाल पूरी तरह उभर आएं और सही तरीके से ब्लशर अप्लाई किया जा सके । यदि आपका चेहरा  भरा-भरा है तो गालों को अंदर की तरफ सिकोड़ें ताकि उभार ठीक से दिखाई दें । ब्लश- ऑन ब्रश पर थोड़ा-सा ब्लश ऑन कलर लें और गालों के सबसे ऊपरी हिस्से पर लगाएं और बाहर की तरफ ब्लैंड करें । दिन का समय हो तो दो और रात हो तो तीन कोट लगाएं । उंगलियों से लगाने की बजाय हमेशा ब्रश से ब्लश ऑन करें-ताकि चेहरे पर सही इफैक्ट नजर आए । ब्लश-ऑन को आई-शैडो की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं ।

राइट टोन : दिन के समय ब्राइट पिंक कलर के इस्तेमाल से चेहरा खिला-खिला नजर आता है । गाल गुलाबी हों तो रोज बड कलर वाला ब्लशर लगाने से गालों की रंगत और उभरेगी । साफ रंग वाली युवतियों के लिए लाइट टोन ब्लश-आन और सांवली रंगत पर डार्क टोन ब्लश ऑन परफैक्ट फिनिश देता है ।

नैचुरल ‘पिंकी’ गालों के लिए : मेकअप ऐसा हो जो दिखाई न दे । फाऊंडेशन लगाने के बाद जब ब्लश-ऑन अप्लाई करना हो तो उसे लगाने वाला ब्रश सही शेप का हो । यदि गालों पर कोई दाग हो तो कंसीलर लगाकर उसे छुपा दें । नाइट पार्टी या फंक्शन हो तो ब्लश-ऑन के ऊपर हल्का-सा शिमर टच भी दिया जा सकता है । इससे चेहरा चमक उठेगा ।

— सरू

 

 

Related News