25 APRTHURSDAY2024 2:18:17 AM
Nari

क्या आप के होंठों पर भी हो जाती है सूजन?

  • Updated: 05 Mar, 2015 08:33 AM
क्या आप के होंठों पर भी हो जाती है सूजन?

होंठों पर सूजन होने के कारण कई मुश्किलें पैदा हो सकती है न तो व्यक्ति किसी से ठीक ढंग से बात कर सकता है और खाने पीने में भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है । होंठों पर सूजन होने के कारण व्यक्ति का चेहरा भी खराब दिखाई देता है । कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर आप होंठों की सूजन से छुटकारा पा सकते है।

- तेल का करें इस्तेमाल : होंठों पर सूजन होने पर तेल का इस्तेमाल करने से सूजन से राहत पाई जा सकती है, जैसे नारियल तेल , ऑलिव ऑयल , आलमंड आयल या टी ट्री आयल का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है ।

- एलोवेरा : एलोवेरा में एेसे एंटीऑक्सीडेंट्स तत्त्व पाएं जाते है जो हमारी त्वचा के लिए तो लाभकारी होते ही है और साथ ही शरीर के किसी भी जगह पर एलर्जी होने पर इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है । होंठों पर सूजन होने पर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते है ।

- हल्दी का करें इस्तेमाल : हल्दी में एेसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते है जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक साबित होते है और होंठों पर सूजन होने पर हल्दी और मलाई का लेप बनाकर लगाने से सूजन से राहत मिलती है ।

- टी बैग का इस्तेमाल :  होंठों पर सूजन होने पर टी बैग का इस्तेमाल कर सकते है । गर्म पानी में टी बैग को भिगोकर थोड़ी देर के बाद बाहर निकालकर , उसको ठंडा करके होंठों पर रखने से सूजन से राहत पाई जा सकती है।

- शहद : शहद हमारी सेहत के साथ - साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है ,चेहरे में चमक बढ़ाने के साथ-साथ अगर होंठों पर सूजन हो जाएं शहद लगाने से सूजन कम हो जाती है।

Related News