25 APRTHURSDAY2024 5:51:57 PM
Nari

ससुराल में बहू समझदारी से करें हर काम

  • Updated: 20 Feb, 2015 02:28 PM
ससुराल में बहू समझदारी से करें हर काम

अपने मन में इंद्रधनुषी से सतरंगी सपनों को संजोए एक दुल्हन जब ससुराल में प्रवेश करती है तो उसके लिए नए परिवेश में सब कुछ नया-नया सा होता है और मनभावन भी। कुछ दिनों बाद जब धीरे-धीरे उस पर जिम्मेदारियां पडऩे लगती हैं तो उसे जिंदगी की वास्तविकता का पता चलता है कि कल्पना और वास्तविकता में बहुत अंतर है।शादी के बाद एक लड़की अपने पति के पश्चात अपनी सास के सबसे करीब होती है। सास के साथ उसका रिश्ता एक बारीक डोर से बंधा होता है जो उन्हेें परस्पर जोड़े रखता है। ऐसे में आवश्यक है कि बहू कुछ सुझावों पर अवश्य अमल करें।

- जिस तरह बहू बनना आपका पहला अनुभव है, हो सकता है सास के लिए भी पहला अनुभव हो। अत: उन्हें समझने की कोशिश करें व अपनी मां के रूप में उन्हें सम्मान दें।

- सास के  बारे में सुनी-सुनाई बातों को कि सास हमेशा तंग करती है या पीटती हैं आदि को अपने मन से निकाल दें । अगर कोई आपकी सास की बुराई आपके सामने करे तो उसे उसी वक्त टोक दें कि आपके पारिवारिक मामलों में हस्तक्षेप करना ठीक नहीं है। सास के प्रति नकारात्मक विचारों को एक तरफ रख कर उनके अच्छे गुणों वाले पक्ष को महत्व दें क्योंकि हर इंसान गुणों-अवगुणों से भरा होता है।

- अपनी सासू मां की तरफ दोस्ती भरा हाथ बढ़ाएं। उनके साथ घूमने जाएं, उम्र के अनुसार उनका मेक ओवर करें। अपने मन की कोई भी बात उनसे बेहिचक कहें।

- आपकी सास ने परिवार को संवारने में अमूल्य समय दिया है। इसलिए वह आपसे ज्यादा तजुर्बा रखती हैं। उनसे सब कुछ सीखें ताकि जीवन में आगे बढऩे में आपको आसानी हो।

- सास से जानें कि पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में उनकी कौन-सी हॉबी अधूरी रह गई थी। उसे जानकर उनमें फिर से उस शौक के प्रति रुचि उत्पन्न करें। उन्हें इतना प्यार करें कि उन्हें एक बेटी की कमी न महसूस हो।

- जब तक सास हैं, उनके निर्णयों को सम्मान दें। आपसी पति-पत्नी के झगड़े में सास को न लाएं। अगर सास के मन में बेटे को लेकर असुरक्षा की भावना पैदा होने लगे तो उनसे बात करके उन्हें निश्चित कर दें।

- सास के साथ-साथ ससुराल के बाकी सदस्यों से भी प्यार और सम्मान से पेश आएं। कोई भी महत्वपूर्ण दिवस पर उन्हें उपहार अवश्य दें। 

Related News