25 APRTHURSDAY2024 4:52:04 PM
Nari

सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए कुछ टिप्स

  • Updated: 15 Feb, 2015 11:14 AM
सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए कुछ टिप्स

कई पति इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि लाख कोशिशों के बावजूद वे पत्नी को खुश क्यों नहीं रख सकते हैं।आइए इसके लिए कुछ टिप्स देखें।शायद कारगर साबित हों-

- आप कार्यस्थल से लौटकर उसकी दिनचर्या, उसके दुखड़े-उसकी शिकायतें सहानुभूतिपूर्वक सुनें न कि उसे झाड़ते हुए कहें बोर मत करो।

- अच्छा खाना बनाने, कपड़े रिपेयर करने या बचत करते हुए वैसे ही कोई रचनात्मक कार्य करने पर पत्नी की प्रशंसा जरूर करें।

- जितना संभव हो सके उसके कार्यों में हाथ बंटाएं।

- बच्चों के सामने कभी उसे कमतर होने का एहसास न कराएं।याद रखिए बच्चे आपके पत्नी के प्रति व्यवहार से काफी प्रभावित रहते हैं।आप उनके सामने पत्नी से आदर-सम्मान से पेश आएं।तभी बच्चे भी मां की इज्जत करना सीखेंगे।

- पत्नी द्वारा लिए गए फैसले को एकदम से सीधे-सीधे कभी न नकारें।

- घर की व्यवस्था बनाए रखने के लिए पत्नी को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।घर के कामों का अंत नहीं होता।इसके साथ ही एक आदर्श पत्नी और एक अच्छी मां की भूमिका अदा करते हुए घर के सदस्यों की जरूरतों का ख्याल रखना भी उसी की जिम्मेदारी होती है।इन सब का बदला वह और कुछ नहीं चाहती, केवल यह कि खासकर पति को इस बात का एहसास है और उसे इसके लिए इज्जत मिल रही है।

- बच्चे केवल पत्नी के नहीं, आपके भी हैं इसलिए उनके कार्यों में दिलचस्पी आपको भी उतनी ही लेनी है।

- पत्नी के अपने आत्मीय रिश्तेदार व सहेलियों आदि के साथ बाहर कहीं घूमने जाने की इच्छा व्यक्त करने पर प्रसन्नतापूर्वक बच्चों की देख-रेख की जिम्मेदारी उठाने को तैयार हो जाएं।

- जब बातों में गर्मी आने लगे और पत्नी का फ्यूज उडऩे की नौबत आने को हो आप लाइट ऑफ कर देने की समझदारी बरतें या उसे हंसा पाने के गुर सीख लें।

- कभी-कभी अपने क्रिया-कलापों को लेकर आत्मनिरीक्षण जरूर करते रहा करें।आपकी खामियां आपसे बेहतर आपको कौन बता सकता है?

- अंत में सबसे महत्वपूर्ण रामबाण फिकरा जिससे गुस्सैल से गुस्सैल बीवी के तेवर भी एकदम डाऊन हो जाते हैं यह है प्रिय तुम कितनी सुंदर हो।

— उषा जैन ‘शीरीं’

 

Related News