19 APRFRIDAY2024 3:53:22 PM
Nari

अपनी सुरक्षा अपने हाथ कैसे चुनें अपना हथियार

  • Updated: 24 Jan, 2015 04:32 PM
अपनी सुरक्षा अपने हाथ कैसे चुनें अपना हथियार

छेड़छाड़, बलात्कार एवं लूटपाट जैसी घटनाएं अक्सर महिलाओं एवं युवतियों के साथ घटित होने के समाचार सुनने को मिलते ही रहते हैं। इनसे बचने का एक ही रास्ता है कि थोड़ी-सी सावधानी और सतर्कता बरती जाए, ताकि समय आने पर आप अपनी सुरक्षा स्वयं कर पाएं। कभी भी यह सोच कर चुप्पी न साधे रहें, कि कुछ बोलने पर लोग आप पर ही फब्तियां कसेंगे। आपके द्वारा उठाया गया एक कदम दूसरों को आपकी मदद के लिए आगे ले आएगा। यह जरूरी नहीं कि हर युवती मार्शल आर्ट में एक्सपर्ट हो। थोड़ी-सी सावधानी, होशियारी एवं साहस से आप अपना बचाव खुद कर सकती हैं। आप किसी भी चीज को अपना हथियार बना सकती हैं। 

पैन से खरोंच दें चेहरा

पैन भी आपका हथियार बन सकता है। यदि कोई आप पर हमला करे और बचाव के लिए आपके पास कुछ न हो, तो आप पैन से पूरी ताकत से उस के शरीर पर हमला करें। इससे वहां से निकलने का समय मिल जाएगा। 

पानी की बोतल 

यदि कोई आप पर अटैक करने की कोशिश करे तो पानी की बोतल को डंडे की तरह इस्तेमाल कर उस पर हमला कर सकती हैं। यदि यह आपके लिए संभव नहीं हो तो तुरंत बोतल का ढक्कन खोल कर पानी उसके चेहरे पर फैंक दें, जिससे आंखों में पानी जाने से एक पल के लिए उसका ध्यान आप पर से हट जाएगा और आप भागने में कामयाब हो सकती हैं।

छाता 

यदि आप धूप एवं बारिश से बचने के लिए छाता ले कर चलती हैं, तो जरूरत पडऩे पर आप इसे किसी हथियार की तरह आराम से इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे ही आप को लगे कि कोई आप पर हमला करने वाला है तो तुरंत छाते से उस पर वार करें।

सैल्फ  डिफैंस के अन्य हथियार 

सैल्फ डिफैंस के हथियार और भी हैं, बस इनके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर इन्हें इस्तेमाल करना सीखें।

वैलेट अलार्म  वैलेट अलार्म सैल्फ डिफैंस का बैस्ट टूल है, इसे अपने बैग में जरूर रखें। इसे दबाने पर इसमें से तेज आवाज निकलती है, जो 400 से 600 मीटर की दूरी तक सुनाई देती है। 

स्पाइकी चेन स्पाइकी चेन की-रिंग की तरह ही लगती है, लेकिन यह बैस्ट डिफैंस टूल है। आप इसे अपनी उंगलियों में अच्छी तरह फिट कर के पंजा बना लें और सामने वाले पर वार करें।

हेयर ब्रश  यह आम हेयर ब्रश की तरह होता है, इसे देख कर कोई सोच भी नहीं सकता कि इस के अंदर छोटा-सा चाकू होगा। 

टेजर  यह हमलावर को बिजली का झटका देता है। इसके अलावा लिपस्टिक नाइफ, पैपर स्प्रे आदि को भी सैल्फ डिफैंस के लिए अपने पास रख सकती हैं जिनका इस्तेमाल हमलावर पर करके बचा जा सकता है।

Related News