20 APRSATURDAY2024 4:26:07 AM
Nari

आपके टूटते-गिरते बालों में आ जाएगी दोबारा जान, बड़ी कमाल की है यह थेरेपी

  • Updated: 03 May, 2018 12:14 PM
आपके टूटते-गिरते बालों में आ जाएगी दोबारा जान, बड़ी कमाल की है यह थेरेपी

गर्मी के मौसम में धूल-मिट्टी व धूप के चलते बाल जल्दी गंदे होने लगते हैं साथ ही में यह कमजोर होकर टूटने भी शुरू हो जाते हैं। अगर इन टूटते बालों का समाधान जल्दी ना किया जाए तो चोटी बिलकुल पतली रह जाती हैं जो देखने में भी अच्छी नही लगती। इन डेमेज हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फर्क बहुत कम दिखाई देता है। अगर आप भी डेमेज बालों से परेशान हैं तो एरोमा थेरेपी का इस्तेमाल करें। 

एरोमा थेरेपी

PunjabKesari
इस थेरेपी में विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधों, तनों, फलों व फूलों का अर्क निकाला जाता हैं। इसी अर्क को 'एसेन्शियल ऑयल' कहते हैं।  हर अर्क की अपनी अलग खुशबू और पहचान होती है। इन्हीं अर्क के द्वारा किए जाने वाले इलाज को एरोमा थेरेपी कहते हैं।

एरोमा थेरेपी के लाभ

PunjabKesari
इस थेरेपी में बालों के लिए ईथर का तेल, जैतून का तेल, खाड़ी तेल, केडरवुड, चकोतरा, जोजोबा तेल, लैवेंडर, नींबू, मेहंदी, रोमन कैमोमाइल आदि का तेल इस्तेमाल किया जाता है। इन तेलों में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं, साथ ही में डैमेज बालों में जान डाल देते हैं। इसके अलावा इससे दिमाग को भी आराम मिलता है।

अन्य फायदे
1. तनाव
तनाव में रहने वाले लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद थेरेपी है। इस उपचार से सुकून और शांति मिलती है। जो लोग तनाव से ग्रसित रहते हैं, वे इसे कराने के बाद टेंशन फ्री हो जाते हैं।

2.  त्वचा के लिए
एरोमा थेरेपी कराने से स्किन प्रॉब्लम्स जैसे झाइयों, कील मुहांसों आदि से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आंखों के डार्क सर्कल से भी राहत मिलती है। गर्मियों में होने वाली घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए भी एरोमा थेरेपी काफी कारगार उपाय है।  

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News