19 APRFRIDAY2024 12:07:23 AM
Nari

क्या आपके शिशु के बाल भी हैं हल्के तो अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 29 Jun, 2017 11:42 AM
क्या आपके शिशु के बाल भी हैं हल्के तो अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : बालों के झड़ने की समस्या से जिस तरह बड़े लोग परेशान रहते हैं उसी तरह छोटे बच्चों में भी यह समस्या देखने को मिलती है। आजकल ज्यादातर देखा जाता है कि नवजात बच्चों के बाल बहुत कम होते हैं। ऐसा सिर्फ मां के गलत खान-पान और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की गलत डाइट की वजह से ही बच्चों के बाल कम होते हैं। अगर सही समय पर बालों को बढ़ाने के लिए कुछ न किया जाए तो आगे चलकर भी बाल कमजोर और हल्के ही रहते हैं। ऐसे में शिशुओं के बालों को घना बनाने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं।

 सिर की मालिश
शिशु के बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए तेल से मसाज करें। इसके लिए सरसों, नारियल, जैतून या बादाम के तेल से सिर की मसाज करें। इसके अलावा देसी घी से भी सिर की मालिश कर सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल घने और लंबे हो जाते हैं।

 हैल्दी डाइट
छोटे बच्चों में बालों की समस्या को दूर करने के लिए उन्हें हैल्दी डाइट दें। अगर बच्चा ज्यादा छोटा है तो उसे हरी सब्जियों का सूप, फलों का जूस और दही दें। इसके अलावा अगर बच्चा खाने लायक है तो उसकी डाइट में भीगे हुए बादाम शामिल करें।

शैम्पू करें
बच्चों के सिर को धोने के लिए हमेशा कैमिकल रहित शैम्पू का इस्तेमाल करें। कई महिलाएं जल्दी-जल्दी में अपने शैम्पू से ही बच्चों के बाल धो देती हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा शैम्पू का इस्तेमाल तभी करें जब बच्चे के सिर पर तेल लगा हो।

जिलेटिन
जिलेटिन बच्चों के बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए जिलेटिन को ठंडे पानी में भिगोकर इसमें 1 चम्मच शहद और सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण से बच्चे के सिर की मालिश करें और कुछ देर बाद शैम्पू से बाल धो लें। 


 

Related News